प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व है जो शरीर में कोशिकाओं के निर्माण और रखरखाव में अहम भूमिका निभाता है. लेकिन आपके लिए यह जानना भी बहुत जरूरी है कि मानव शरीर के लिए एक दिन में कितना प्रोटीन का सेवन हेल्‍दी होता है.

 हेल्‍थलाइन के मुताबिक, एक सामान्‍य पुरुष को रोज 56 ग्राम और महिलाओं के लिए 46 ग्राम काफी होता है. हालांकि यह पूरी तरह से उनके लाइफ स्‍टाइल, वर्कआउट, वजन और उम्र पर भी निभर्र करता है. ऐसे में हमें यह जानना भी जरूरी है कि अगर हम अपनी जरूरतों से अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं तो शरीर को क्‍या क्‍या नुकसान उठाना पड़ सकता है.

प्रोटीन क्‍यों जरूरी

- प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है. बालों के लिए भी प्रोटीन जरूरी होता है.

- शरीर के टिशू के निर्माण और हील करने के लिए भी प्रोटीन जरूरी है.

- रेड ब्लड सेल्स में मौजूद प्रोटीन कंपाउंड पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है.

- डायट्री प्रोटीन का एक बड़ा हिस्सा एंजाइम बनाने में मदद करता है. भोजन को पचाने और बॉडी केमिकल्स को बनाने में भी ये मदद करता है.

ज्यादा प्रोटीन के ये हैं नुकसान

1.डाइजेशन प्रॉब्‍लम

कई बार हाई प्रोटीन का सेवन करने से लोगों को डाइजेशन में दिक्कत आती है क्‍योंकि प्रोटीन को पचने में समय लगता है. ये आपके पाचनतंत्र पर अतिरिक्‍त प्रेशर भी डालता है.

2.थकान महसूस होना

अधिक प्रोटीन शरीर में कॉर्बोहाइड्रेट और फैट को कम करता है और जब प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में समय लगेगा तो शरीर की तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता पूरी नहीं हो पाएगी. इन वजहों से आप कमजोरी या थकान महसूस कर सकते हैं.

3.डायरिया

ज्यादा प्रोटीन कई बार डायरिया का कारण बन जाता है. इसे पचने में देर लगता है शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है.

4.बढ़ सकता है वजन

अगर आप वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज नहीं कर रहे और प्रोटीन लेते जा रहे हैं तो ये प्रोटीन फैट में बदल सकता है और वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है.

5.किडनी की समस्या

अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करेंगे तो किडनी में स्टोन की समसया भी हो सकती है.