मच्छर इंसानों को सबसे ज्यादा परेशान करने वाले जीव हैं। यह कई बीमारियों को इंसानों को तोहफे में देते हैं। इसलिए इनको खतरनाक कहा जा सकता है। यह जीव सबसे ज्यादा घिनौना और इरीटेटिंग है। शरीर के आस पास देखते ही लोग इसके ताली मार कर मार देते हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की खबर भी है कि दुनिया में मच्छर प्रजाती की सबसे खूबसूरत प्रजाती भी है। इसे देख लोग मोहित हो जाते हैं। काट लेने पर भी इसे मारते नहीं हैं।



दुनिया में मच्छर की एक ऐसी प्रजाति भी है, जो बेहद ही खूबसूरत है, जिसका नाम 'सब्थेस साइनियस'  है। इस मच्छर की खासियत ये है कि इसका आकर्षक रंग-रूप देखकर लोग इन्हें मारते नहीं हैं। दक्षिणी अमेरिका के गर्म जंगलों में पाए जाने वाले सेबेथस साएन्युअस मच्छरों की प्रजाति अपने खूबसूरत लुक्स की वजह से लोगों का दिल मोह लेती है। इसकी खूबसूरती से यह मच्छर मशहूर है। आमतौर पर मच्छर काले या ग्रे कलर होते हैं।



सब्थेस साइनियस मच्छर गहरे नीले रंग का होता है और उसके पैरों में फेदर लगे होते हैं ये ही मच्छर को काफी आकर्षक बना देती हैं। गर्म वातावरण में पनपने वाले ये मच्छर जादुई रूप-रंग दिखाते हैं। ये बाकी मच्छरों से कहीं ज्यादा चु्स्त होता है। मच्छरों की प्रजाति कुल 3 हजार 300 प्रजातियां अब तक पहचानी जा चुकी हैं। सेबेथस मच्छर खूबसूरत होने के साथ साथ बहुत ही खतरनाक भी हैं। क्योंकि ये यलो फीवर और डेंगू जैसे जानलेवा बुखार का कारण बनते हैं।