तकनीकी युग में लगातार बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों पर शिकंजा कसने के लिए अब केंद्र सरकार पूरी तरह तैयार है। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक खास नंबर जारी किया है, जिसपर कॉल करके आप ठगी के बाद भी अपना पैसा वापस पा सकते हैं। सरकार का दावा है कि ऑनलाइन फर्जीवाडे से बचाने के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करने के मात्र 7 से 8 मिनट के भीतर आपका पूरा पैसा वापस अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि शिकायत मिलने पर हम पूरी डिटेल्स चेक करेंगे और पता लगाएंगे कि आपके पैसे किस खाते या फिर आईडी पर ट्रांसफर किए गए हैं। इसकी जानकारी पता चलते ही हम उस बैंक या फिर ई-साइट को अलर्ट मैसेज भेजेंगे। इसके बाद आपकी रकम होल्ड हो जाएगी। यानी अगर कभी आप किसी जालसाज के झांसे के आकर ठगी के शिकार हो जाते हैं तो सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 155260 पर डॉयल करें। फोन कनेक्ट होने पर आपसे नाम, मोबाइल नंबर, फ्रॉड की टाइमिंग, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि की जानकारी मांगी जाएगी, और फिर उसे वेरिफाई किया जाएगा। 

इसके बाद हेल्पलाइन नंबर आपकी जानकारी को आगे की कार्रवाई के लिए पोर्टल पर भेज देगा। फिर संबंधित बैंक को फ्रॉड की जानकारी दी जाएगी। जिसके बाद बैंक फ्रॉड वाले फंड को होल्ड कर देगा। इसके बाद आपकी रकम आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी।