ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ में शामिल देश रूसी उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर रहे हैं। जर्मनी की मीडिया ने इसकी जानकारी दी। जर्मनी में एआरडी ब्रॉडकास्टर के लिए काम करने वाले पत्रकार मटियस डाइस ने शनिवार देर रात ट्वीट किया, 'यूरोपीय संघ के देश रूसी उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर रहे हैं। एक विश्वसनीय सूत्र ने अभी मुझे इसकी पुष्टि की है।' 

जर्मनी के मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी ध्वजवाहक और जर्मनी की सबसे बड़ी एयरलाइन लुफ्थांसा यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान के बीच एक हफ्ते के लिए रूसी हवाई क्षेत्र में अपनी उड़ानों को निलंबित कर रही है। 

बता दें कि इसके बाद यूरोपीय संघ, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने रविवार को रूस को स्विफ्ट से बाहर कर देने का ऐलान किया है। यह एक अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक प्रवक्ता ने कहा, 'इसका उद्देश्य इन संस्थानों के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रवाह को बाधित करना है। यह रूस के वैश्विक व्यापार को बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित कर देगा।' इस हफ्ते यूक्रेन पर हमला बोले जाने के बाद से यह रूस पर लगाये गये नए प्रतिबंधों का हिस्सा है। इसका रूस पर काफी प्रभाव पडऩे की संभावना है क्योंकि रूस तेल और गैस के निर्यात के लिए काफी हद तक स्विफ्ट बैंकिंग प्रणाली पर निर्भर है। 

हालांकि इससे सिर्फ रूस ही प्रभावित नहीं होगा, बल्कि इसका प्रभाव रूस के साथ व्यापार करने वालों पर भी पड़ेगा जिसमें कई पश्चिमी देश भी शामिल हैं। स्विफ्ट का पूरा नाम'सोसायटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्यूनिकेशन है।' यह बेल्जियम में स्थित है। यह एक बेहद सुरक्षित मैसेजिंग प्रणाली है जिससे सीमा पार के अन्य देशों के साथ पैसों का लेनदेन आसानी से हो पाता है। इससे दुनियाभर के 11,000 से अधिक बैंकों और वित्तीय संगठनों के साथ वित्तीय लेनदेन की सुविधा मिलती है लिहाजा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार समुचित व सुरक्षित ढंग से हो पाता है। 

हालांकि विश्व अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका रखने के बाद भी स्विफ्ट के पास प्रतिबंधों के संबंध में निर्णय लेने का कोई अधिकार नहीं है। इस विषय पर यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस शमीहाल ने ट्वीट कर प्रतिबंधों की सराहना करते हुए कहा कि यह संकट के समय में उनकी वास्तविक मदद है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप व कनाडा ने इस प्रतिबंध के लिए अपनी सहमति जाहिर की है।