नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि सरकार आपको 7 लाख रुपये का बंपर फायदा पाने का मौका दे रही है। EPFO की तरफ से नौकरी वाले लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इसी के तहत अब EPFO आपको पूरे 7 लाख रुपये का फायदा दे रहा है। अगर आप EPFO Subscribers हैं तो आप आसानी से इसका फायदा उठा सकते हैं। ऐसा न करने की स्थिति में आपका पीएफ का पैसा अटक सकता है। अगर ये काम आप नहीं करते हैं तो 31 मार्च के बाद पीएफ की पासबुक ऑनलाइन चेक नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : N Biren Singh ने जो कहा वो कर दिखाया! खोंगसांग रेलवे स्टेशन तक चला दी मालगाड़ी, देखें वीडियो

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को सलाह दी है कि वो 31 मार्च से पहले ई-नॉमिनेशन जरूर कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका 7 लाख का नुकसान हो सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद ही इसका फायदा लिया जा सकता है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अपने सदस्यों को पीएफ और पेंशन के अलावा जीवन बीमा का भी फायदा देता है, जिसके तहत आपको ये 7 लाख रुपये का फायदा मिलता है. खास बात यह है कि यह सुविधा ग्राहकों को फ्री में मिलती है। इसके लिए किसी भी तरह का योगदान नहीं देना होता है।

यह भी पढ़ें : जबरदस्त एक्शन में आए N Biren Singh, पाकिस्तान की बात पर महबूबा मुफ्ती को ऐसे लिया आड़े हाथ

EPFO ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी थी। EPFO ने ट्वीट में लिखा था कि EPF के सभी सब्सक्राइबर इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (EDLI) के तहत कवर होते हैं। EDLI स्कीम के तहत हर EPF अकाउंट पर 7 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस कवर मिलता है। बता दें कि अगर बिना किसी नॉमिनेशन के ही सदस्य की मौत हो जाती है तो क्लेम को प्रोसेस करना कठिन हो जाता है। आइए जानते हैं कि आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकते हैं।

आपको बता दें ईपीएफ के सभी सब्सक्राइबर्स को इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (EDLI) के तहत सभी EPF अकाउंट पर पूरे 7 लाख रुपये का फायदा फ्री इंश्योरेंस के रूप में दिया जाता है।

ऐसे करा सकते हैं ई-नॉमिनेशन 

— आपको सबसे पहले EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर जाना होगा।

— यहां आपको सबसे पहले ‘Services’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।

— इसके बाद में आपको यहां ‘For Employees’ पर क्लिक करना है।

— अब ‘मेंबर UAN/ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी) पर क्लिक करें।

— अब यूएएन और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।

— इसके बाद में ‘मैनेज’ टैब में ‘ई-नॉमिनेशन’ सिलेक्ट करें।

— इसके बाद स्क्रीन पर ‘प्रोवाइड डिटेल्स’ टैब आएगा, ‘सेव’ पर क्लिक करें।

— फैमिली डिक्लेरेशन अपडेट करने के लिए ‘यस’ पर क्लिक करें।

— अब ‘एड फैमिली डिटेल्स’ पर क्लिक करें। एक से ज्यादा नॉमिनी भी ऐड किए जा सकते हैं।

— किस नॉमिनी के हिस्से में कितना अमाउंट आएगा, इसकी घोषणा के लिए ‘नॉमिनेशन डिटेल्स’ पर क्लिक करें. डिटेल्स डालने के बाद ‘सेव

— ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक करें।

— ओटीपी जनरेट करने के लिए ‘ई-साइन’ पर क्लिक करें। ओटीपी आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

— ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सब्मिट पर क्लिक करें।