इपीएफओ के मेंबर हैं तो हम आपको बेहद महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। हर एम्प्लोई का अपना PF Number होता है जिससे कोई अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि आपका जो PF नंबर है, उसमें कई अहम जानकारियां छुपी होती हैं। पीएफ अकाउंट नंबर में डिजिट्स के साथ कुछ अल्‍फाबेट्स होते हैं, यहां जानिए उसकी कोडिंग कैसे करते हैं।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल में केवाईआईसी का काष्ठशिल्प, अगरबत्ती उद्योग को बढ़ाने का प्रयास

PF अकाउंट नंबर को अल्फान्यूमैरिक नंबर कहते हैं, जिसमें इंग्लिश के अल्फाबेट और डिजिट्स दोनों में ही कुछ स्पेशल जानकारियां देते हैं। इस नंबर में राज्य, रीजनल ऑफिस, इस्टेबिलिशमेंट और PF मेंबर कोड की डिटेल दी गई होती है।

अल्‍फान्‍यूमैरिक नंबर में ये छुपा है

एसे समझें-

XX – राज्य को कोड करता है 

XXX – क्षेत्र को कोड करता है 

1234567 – Establishment Code

XX1 – एक्स्टेंशन (अगर हुआ हो तो)

7654321 – अकाउंट नंबर 

गौरतलब है कि EPFO के हर मेंबर का अपना अलग यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होता है। आप जान लीजिए कि एम्प्लोई के कंपनी बदलने पर पीएफ अकाउंट भले ही अलग होते हैं लेकिन यूएएन अकाउंट एक ही होता है। ऐसे में, आप एक यूएएन में अपने अलग-अलग पीएफ की डिटेल देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मणिपुर में अब, विकलांग व्यक्ति आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक-UDIC

अगर आप भी घर बैठे आसानी से अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस और मिस्‍ड कॉल देकर जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आप मैसेज बॉक्‍स में EPFOHO UAN टाइप कर 7738299899 पर भेजें। इसके बाद आपके मोबाइल पर आपका ईपीएफ बैलेंस आ जाएगा। इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।