गुवाहाटी । अब आधार कार्ड बैंको में भी बनेगा । आधार कार्ड बनने की शुरुआत की प्रतीक्षा करने की घड़ी खत्म हो गई है। आप अपने नजदीक के बैंक शाखाओं से इस बारे में संपर्क कर सकते हैं। आधार पंजीयक के रूप में सूचीबद्ध बैंकों ने अपने संबंधित शाखाओं में सुचना पट्ट भी लगा दिया है।

गुवाहाटी में कारपोरेशन बैक की लखटकिया शाखा, केनरा बैंक  की पंजाबाडी, लोखरा रोड, अमीनगांव, इलाहाबाद बैंक की एसआरसीबी रोड फेंसी बाजार, वशिष्ठ चारिआली और एबीसी, भंगगढ़ शाखा में आधार का पंजीयन होगा। वहीं बैक ऑफ बडोंदा की भंगागढ़ शाखा में आधार बनेगा।

सबसे बड़े व्यावसायिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की कछार और कार्बी आंग्लोंग में आधार बनाने का दायित्व दिया गया है।  वहीं निजी बैक आईसीआईसीआई तेजपुर, शोणितपुर, केनरा बैक-तिनसुकिया, शोणितपुर, तेजपुर, देना बैंक-डिब्रूगढ़, इलाहाबाद बैंक-मगलदै, दुनियाजान, डिब्रूगढ़ , टेंगाखात, बालिपाड़ा, शोणितपुर, गोहपुर में आधार पंजीयन के लिए सूचिबद्ध किया गया है।

भारतीय आधार प्राधिकरण ने राज्य के लोगों  का आधार बनाने के लिए डारविन सोसाइटी, यूटिलिटी फर्म प्राइवेट लि. , निलसेन इंडिया प्राइवेट लि. ब्लूम सॉल्यूशन प्राइवेट लि. ,आईसीआईसीआई बैंक, एआईएसईसीटी को एजेंट के रूप में नियुक्त किया है।

खबर के अनुसार पोस्ट ऑफिस में भी आधार पंजीयन की सुविधा उपलब्ध होगी। आधार बनाने के लिए फोटो युक्त पहचान पत्र, निवास का प्रमाण भी उम्र प्रमाण पत्र के रूप में निर्धारित कागजात जमा करना  अनिवार्य होगा।