व्हाट्एस पर एक नई सुविधा शुरू हुई जिसके माध्यम से आपके अपने राज्य में ही नौकरी मिलेगी।  आपको आपके गृह राज्य में आपके स्किल के आधार पर नौकरी की जानकारी मिलेगी।  इस नयी सेवा की शुरुआत की है।  भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट की मदद से यह सुविधा दे रही है। 

इसके लिए श्रम शक्ति नाम की एक वेबसाइट तैयार की गयी है।  इस वेबसाइट के माध्यम से आप खुद को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों से व्हाट्सएप के माध्यम से जोड़ सकेंगे।  इसके बाद आसानी से आपको अपने ही राज्य में काम मिल जायेगा।  आपको समय- समय पर अवसरों की, नौकरी की जानकारी मिलती रहेगी।  टेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन फोरकास्ट और एव्युलूशन काउंसिल ने जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आती है। 

कैसे ले सकते हैं सुविधा

अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 7208635370 पर सिर्फ Hi लिखकर भेजना होगा।  यही आपको अपने काम के अनुभव, कार्य क्षेत्र की जानकारी देनी होगी।  आप जिस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं उस क्षेत्र से ही अवसरों की जानकारी मिलेगी।  आज जो जानकारी देंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम यूजर को उसके आस पास उपलब्ध नौकरी की जानकारी सीधे आपके मोबाइल पर भेजता है। 

इस वेबसाइट को बनाने के पीछे योजना है कि इससे देशभर के सभी MSMEs को जोड़ा जायेगा।  राज्य के अलग- अलग उद्योग को नक्शे के जरिये जोड़ा जायेगा ताकि आपको अपने ही गृह राज्य में काम मिल सके।  जैसे ही सभी राज्यों से इन्हें जोड़ा जायेगा उसके बाद रोजगार की तलाश कर रहे लोगों तक व्हाट्सएप से इसकी जानकारी दी जायेगी। 

अगर आप इस संबंध में जानकारी चाहते हैं या खुद को इसके साथ जोड़ना चाहते हैं तो यह दो भाषाओं में उपलब्ध है।  एक तो अंग्रेजी और हिंदी इन दो भाषाओं में फिलहाल इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।  ऐसी योजना है कि धीरे- धीरे राज्यों के आधार पर भाषाओं का भी विस्तार किया जायेगा। 

अगर किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप ऑफलाइन भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं . आप 022-67380800 मिस्ड कॉल देकर सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इस वेबसाइट की मदद से आपको इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कृषि श्रमिक जैसे कई क्षेत्रों में काम मिल सकते हैं।  इसकी शुरुआत इस उद्देश्य के साथ की गयी है कि कोरोना संक्रमण के दौरान बहुत सारे मजदूर अपने राज्य वापस लौट गये हैं।