भारत में कई राजा महाराजा थे। कई कीमती हीरों के आभूषण पहनते थे। जब उनका दिल खुश होता तो वह कोई माला या आभूषण दान दे दिया करते हैं। लेकिन कभी कभार इनके ज्वारात चोरी भी हो जाते थे। ऐसे ही थे एक पटिलाया के महाराज जिनका बेहद कीमती हार चोरी हो गया था। साल 1928 में यह हार बनकर तैयार हुआ और महाराजा को दे दिया गया।



इसे पटियाला नेकलेस के नाम से भी जाना जाता था। इस हार में प्लेटिनम की पांच पंक्तियां थीं, जो 2930 हीरों और कुछ बर्मी माणिकों से अलंकृत थीं। हार के बीच-बीच में थोड़ा पीला डी बीयर्स हीरा लगाया गया था। यह चोरी हुआ और कई सालों बाद अभी न्यूयॉर्क सिटी में चल रहा Met Gala 2022 में मशहूर अमेरिकी यूट्यूब स्टार एम्मा चेम्बरलेन ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी है।




चर्चा की वजह उनका नेकलेस है, जिसका जुड़ाव इंडिया से है। दरअसल, एम्मा ने हीरे का जो हार पहना था वो किसी समय पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह का था। एम्मा ने हालांकि अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स में अपने हीरे के टियारा और झुमके के साथ एंटीक ज्वैलरी का श्रेय कार्टियर को दिया है।

यह इतिहास में बनाया गया अब तक का सबसे महंगा आभूषण था। बताया जाता है कि आज इसके मूल रूप में इसकी कीमत लगभग 30 मिलियन डॉलर तक होती। दरअसल इस हार में जिस हीरे का इस्तेमाल हुआ था, उसका खनन 1888 में दक्षिण अफ्रीका में किया गया था। महाराजा भूपिंदर ने कथित तौर पर इसे 1889 में खरीदा था। कुछ समय बाद उन्होंने इसका हार बनवाया था।




1948 में चोरी हो गया हार

1948 में पटियाला शाही खजाने से यह प्रसिद्ध हार गायब हो गया था। 32 वर्षों तक इस हार का कोई निशान नहीं मिला। 1982 में सोथबी की नीलामी के दौरान रहस्यमय तरीके से फिर से यह हार दिखा, लेकिन यह अपने पूरे स्वरूप में नहीं था। अब इसमें सिर्फ डी बीयर्स हीरा बचा था, जिसकी नीलामी हो रही थी। कार्टियर ने नीलामी में हीरा खरीद लिया। इसके कुछ दिन बाद ही लंदन की एक एंटीक शॉप में हार का एक हिस्सा मिला। कार्टियर ने बाद में इस हिस्से को भी खरीदा। अब इसमें शामिल कीमती पत्थर मिस थे।