टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं।  उन्होंने यह नंबर अमेजन के जेफ बेजॉस को पीछे करके हासिल किया है। मस्क की नेटवर्थ 188 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक हैए जो कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस की नेटवर्थ 187 बिलियन यूएस डॉलर से एक बिलियन डॉलर ज्यादा है। दुनिया के सबसे अमीर इंसान ने जिंदगी के संघर्षों को झेलते हुए कम बोला और ज्‍यादा किया है। इनकी जिन्‍दगी की कई बातें ऐसी हैं जिनसे हर युवा को सीखना चाहिए।

एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। वे 17 साल की उम्र में कनाडा आ गए थे। एलन बचपन में इतने आत्मविश्लेषी थे कि उनके पेरेंट्स ने डॉक्टर्स को दिखाया था कि कहीं वे बहरे तो नहीं हैं। एलन की मां को आखिरकार एहसास हो गया था कि वो डे ड्रीम यानी दिन में काफी सपने देखते हैं।

ंउनकी मां ने एक इंटरव्यू में कहा था कि कई बार ऐसा होता था कि वो अपनी ही दुनिया में खो जाता था और उसे आसपास की सुधबुध नहीं रहती थी। पहले मैं परेशान हो जाती थी लेकिन अब मैं उसे अकेला छोड़ देती हूं क्योंकि मुझे पता है कि वो अपने दिमाग में कोई रॉकेट डिजाइन कर रहा है।

एलन मस्क दक्षिण अफ्रीका में मिलिट्री जॉइन नहीं करना चाहते थे। इसलिए कनाडा आ गए थे। वे पीएचडी करने के लिए स्टेनफॉर्ड यूनिवर्सिटी गए थे लेकिन वे महज दो दिनों में ही इस यूनिवर्सिटी से वापस आ गए। दरअसल एलन ने 90 के दौर में इंटरनेट बूम का फायदा उठाने के लिए ये फैसला लिया था।

उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें एलन मस्क ने कनाडा की लेखिका जस्टिन के साथ साल 2000 में शादी रचाई थी। ये रिश्ता आठ साल तक चला था। 2008 में एलन और जस्टिन का तलाक हो गया था। इसके बाद उन्होंने ब्रिटिश एक्ट्रेस तालुला राइली के साथ साल 2010 में शादी रचाई थी। हालांकि दो साल बाद ही दोनों का रिश्ता खत्म हो गया था। लेकिन उन्होंने एक बार फिर साल 2013 में शादी रचाई लेकिन तीन साल बाद वे फिर अलग हो गए थें इसके बाद एलन और सुपरस्टार एक्ट्रेस एंबर हर्ड के रिलेशनशिप को मी़डिया में काफी सुर्खियां मिलीं लेकिन दोनों ने अपने बिजी शेड्यूल के चलते जल्द ही ब्रेकअप कर लिया था।
एलन मस्क के पहली पत्नी जस्टिन से 6 बच्चे हैं जिनमें से एक बच्चे की मौत हो गई थी। ये पांचों लड़के ही हैं। एलन और उनकी गर्लफ्रेंड का इसी साल मई में बेटा पैदा हुआ है।

एलन मस्‍क की कमाई के बारे में कहा जाता है क‍ि वो हर सेकेंड 67 लाख रुपये कमाते हैं। इसके बावजूद उनके मन में नये आइड‍ियाज को लेकर गुंजाइश बनी रहती है। बेबाक अंदाज, ऊर्जावान एलन को सोशल मीडिया पर भी खूब पसंद क‍िया जाता है।