स्पेसएक्स  के मालिक और अरबपति एलन मस्क  ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मून मिशन के लिए 2.89 अरब डॉलर की बात की है। एलन मस्क पहली बार नासा के अंतरिक्षयात्रियों को चंद्रमा की यात्रा के लिए अंतरिक्षयान स्टारशिप बनाने जा रहे हैं। नासा के साथ अरबों डॉलर के इस समझौते से एलन मस्क बहुत खुश हैं। नासा अपने अंर्तेमिस मिशन के लिए बड़े पैमाने पर जिम्मेदारी सौंप रहे हैं।

एलन मस्क की कंपनी और नासा के बीच इस बड़े समझौते से ऐमजॉन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस को बड़ा झटका लगा है। बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्लू  ओरिजिन भी इस समझौते के लिए की दिनों से कोशिश कर रही थी लेकिन यह प्रोजेक्ट एलन मस्क को मिल गया है। बता दें कि जेफ बेजोस ने लॉकहीड मार्टिन और नार्थरोप ग्रुम्मकन के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय टीम बनाने का प्रस्ताव दिया था।


एलन मस्क के इस अंतरिक्षयान का नाम स्टारशिप रखा है जिसमें लोगों को चांद की सैर कराई जाएगी। इसी यान के जरिए एलन मस्का मंगल ग्रह तक जाने का सपना देख रहे हैं। एलन मस्क  ने कहा कि वह चाहते हैं कि मंगल ग्रह पर शहर बसाया जाए जिसमें इंसान रह सकें। बता दें कि अमेरिकी जो बाइडन सरकार ने यह फैसला किया है कि साल 2024 में जाने वाले मिशन का हिस्सा अश्वेत शख्स हो।