नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में अगर ऐसा हो जाए कि आप पूरे दिन एसी चलाएं और बिजली का बिल भी न बढ़े, तो कैसा लगेगा। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे दिन-रात एसी चलाने के बाद भी आपके घर का बिजली का बिल कम ही आए। हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने बिजली के बिल की बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन से 29 लोगों की दर्दनाक मौत

जब भी आप घर के किसी भी कमरे का एसी ऑन करते हैं, तो ध्यान रहे कि कमरे का सीलिंग फैन भी ऑन है। एसी और फैन को साथ में ऑन रखने से ठंडी हवा कमरे के हर कोने में जल्दी पहुंचती है। 

जब भी आप एसी चलाते हैं, खासकर जब सोने जा रहे हों, एसी में टाइमर जरूर सेट करें। इस तरह, कमरे के ठंडे होने के बाद एसी खुद ही बंद हो जाएगा। इससे आप काफी बजली बचा सकेंगे। 

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि बिजली की बचत और बेहतर कूलिंग, दोनों के लिए ही AC को 24 डिग्री पर सेट करके रखें। 

यह भी पढ़ें : गृहमंत्री अमित शाह ने युवाओं को सभी क्षेत्रों में सक्षम बनाने की बनायी नीति

स्प्लिट एसी तो नहीं, लीकेज की प्रॉब्लेम आमतौर पर  विंडो एसी में ज्यादा होता है। ध्यान रखें कि अगर आपके घर में विंडो एसी है, तो उसमें लीकेज न हो। इससे कूलिंग पर असर पड़ता है जिससे बिजली का बिल भी बढ़ता है।

एसी एक मशीन है और इसे भी समय-समय पर सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। लंबे समय तक बिना सर्विसिंग के एसी चलाने पर कूलिंग कम हो जाती है और एसी बिजली भी ज्यादा इस्तेमाल करता है।