गर्मी का सीजन आ चुका है और लोगों ने गर्मी को भगाने के लिए लोग कूलर और AC लगवा चुके हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भरपूर वोल्टेज होने के बाद भी पंखे ठीक से हवा नहीं दे पाते हैं, गर्मियों की शुरुआत में यह आम बात है। आपको भी लगता है कि आपका पंखा कम हवा फेंक रहा है और बिजली की यूनिट बराबर खर्च हो रही हैं तो पंखे पर खास ध्यान देने की जरूरत है। गर्मी की शुरुआत में हम AC तो ठीक करा लेते हैं, लेकिन कूलर और पंखों पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी धांसू ट्रिक बता रहे हैं, जिससे एक मिनट में पंखे-कूलर की रफ्तार बढ़ जाएगी और बिजली का बिल भी घट जाएगा।

यह भी पढ़ें : सरकार को अरूणाचल में बड़ी कामयाबी, एक ही झटके में सरेंडर करवाई 2000 से अधिक एयर गन

काफी समय बाद पंखा चालू करने के बाद अगर आपको लगता है कि वो ठीक से हवा नहीं दे रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। इसके लिए आपको किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की जरूरत है और न नया पंखा लाने की जरूरत है। आपको बस एक छोटा सा काम करना है जिससे पंखे की स्पीड खुद बढ़ जाएगी। यही नहीं स्पीड बढ़ते ही बिजली का बिल भी कम आएगा। बता दें, कोई भी पंखा कम दबाव में हवा देता है. हवा में काटकर वो नीचे की तरफ फेंकता है। इसी वजह से पंखे की ब्लेड आगे से नुकिली और घुमावदार होती है।

विशेषज्ञों की मानें तो पंखे के ब्लेड हवा को काटते हैं और इससे धूल-मिट्टी के कण ब्लेड के नुकिले हिस्सों में जम जाते हैं, जिसकी वजह से पंखा ज्यादा लोड लेने लगता है। रफ्तार धीमी हो जाती है और पंखे की मोटर ज्यादा लोड लेने लगती है, जिसकी वजह से ज्यादा बिजली का बिल आता है। चाहे वो सीलिंग फैन हो, टेबल फैन हो, कूलर हो या फिर AC. सभी के लिए यह सिद्धांत लागू होता है।

यह भी पढ़ें : युवक की कॉस्टेबल ने की इतनी खतरनाक पिटाई, हिल गया अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन

पंखे की स्पीड बढ़ाने के लिए किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की जरूरत नहीं है। आप खुद इसे ठीक कर सकते हैं। बस आपको पंखे की ब्लेड को गीले कपड़े से साफ करना है। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा फोर्स से ब्लेड को साफ न करें, क्योंकि इससे अलाइनमेंट खराब हो सकता है। ब्लेड को धीरे-धीरे सावधानी से साफ करें। पंखा साफ करने के बाद अगर आप ऑन करके देखेंगे तो पंखा स्पीड से चलने लगेगा। साथ ही इसकी आवाज भी कम आएगी। इससे पंखे की मोटर कम लोड लेगी और बिजली के बिल पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।