भारत में बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों के चलते देश में अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर लोगों का रुझान बढ़ रहा है। देश में काफी संख्या में लोगों ने इलेक्ट्रिक कारें खरीदी हैं। वहीं सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर फोकस कर रही है और इलेक्ट्रिक स्टेशन बना रही है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठाता है कि इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज करने में कितना समय और पैसे लगते हैं, इलेक्ट्रिक चार्जिंग की रेट क्या होती है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

ये है चार्जिंग रेट  
इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग रेट की बात की जाए तो दिल्ली में मुंबई की तुलना में रेट कम हैं। मुंबई में गाड़ी चार्ज कराने पर 15 रुपये प्रति यूनिट लगते हैं। वहीं  दिल्ली में लॉन टेंशन वाहनो के लिए 4.5 रुपये प्रति यूनिट और हाई टेंशन वाहनों के लिए 5 रुपये प्रति यूनिट लिए जाते हैं। 20 से 30 यूनिट पूरी गाड़ी को चार्ज करने में लगते हैं। ऐसे में दिल्ली में 120 से 150 रुपये में गाड़ी पूरी तरह से चार्ज हो सकती है। वहीं, मुंबई में इसके 200 से 400 रुपये लगते हैं।
इतना टाइम लगता है चार्ज में
इलेक्ट्रिक व्हीकल को दो तरह से चार्ज किया जा सकता है। इसमें एक फास्ट चार्जिंग होती है, जिससे 60 से 110 मिनट में बैट्री को चार्ज किया जा सकता है। जबकि स्लो चार्जिंग या अलटरनेट चार्जिंग 6 से 7 घंटे लगते हैं।

एक बार चार्ज करने पर इतनी दूर चलती है कार
एक बार चार्ज करने पर कार कितनी दूर चलेगी, यह उसके इंजन पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर 15 KMH बैट्री से कार 100 किलोमीटर तक चल सकती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार की बैट्री के हिसाब से इसकी तय की जाने वाली दूरी का अंदाजा लगाया जा सकता है। वहीं, टेस्ला की कुछ कारें एक बार चार्ज करने पर 500 से किमी तक भी चलती हैं।