देश में उपराष्टपति चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार, उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होने वाले हैं। आपको बता दें कि भारत में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होने वाला है। एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू तो वहीं विरक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा उम्मीदवार हैं।

यह भी पढ़े :01 जुलाई बदलेंगे ऑनलाइन भुगतान संबंधी नियम, ये उत्पाद होंगे महंगे, जानिए इन बदलावों के बार में


उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा। वर्तमान में वेंकैया नायडू देश के उपराष्ट्रपति हैं। उनका कार्यकाल अगस्त में समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति के रूप में भी कार्य करते हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि नामांकन की आखिरी तारीख 17 जुलाई है। दोनों सदनों के सांसद उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान करते हैं।

यह भी पढ़े : 20 साल की बच्ची के साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म


उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नोटिफिकेशन पांच जुलाई को जारी किया जाएगा तो वहीं नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2022 रखी गई है. इसके बाद उम्मीदवारों की स्क्रूटनी 20 जुलाई को की जाएगी.

यह भी पढ़े : Gupt Navratri 2022: कल से शुरू होंगे गुप्त नवरात्रि, जानिए घटस्थापना का मुहूर्त, भोग व व्रत नियम


उपराष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य भाग लेते हैं. इस चुनाव में मनोनीत सांसद भी मतदान कर सकते हैं. इस तरह से देखें तो उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के चुने हुए 233 सदस्य और 12 मनोनीत सदस्यों के साथ ही लोकसभा के 543 चुने हुए सदस्य और दो मनोनीत सदस्य मतदान करते हैं. हालांकि, ऐसा राष्ट्रपति चुनाव में नहीं होता है, उसमें दोनों सदन के सदस्य के साथ-साथ विधायक भी मतदान करते हैं.