उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने राज्य के कानपुर शहर (kanpur city) में जीका वायरस (Zika virus) के संक्रमण को रोकने के लिये स्थानीय प्रशासन द्वारा किये जा रहे उपायों को संतोषजनक बताते हुये कहा है कि माकूल निगरानी और स्वच्छता अभियान के बलबूते स्थिति अब नियंत्रण में है। 

मुख्यमंत्री योगी ने बुधवार को कानपुर में जीका वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये जारी प्रयासों की समीक्षा के बाद संवाददाताओं को बताया कि कानपुर में पिछले एक महीने में इस वायरस के संक्रमण के 105 केस मिले हैं। जिनमें से 17 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। योगी ने कहा कि शहर के पांच वार्ड इस वायरस के संक्रमण से विशेष रूप से प्रभावित थे, लेकिन स्थानीय प्रशासन एवं नगर निगम सहित अन्य एजेंसियों के सामूहिक प्रयासों की मदद से निगरानी एवं स्वच्छता अभियान को तेज कर स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया। 

उन्होंने बताया कि वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से रोकने के लिये निगरानी कर्मियों की अतिरिक्त टीमें लगायी हैं। साथ ही शासन स्तर पर विशेषज्ञों की भी सेवायें ली जा रही है। योगी ने कहा कि जिन मरीज का घर पर ही इलाज (होम आइसोलेशन) हो रहा है, उनकी भी लगातार निगरानी और देखरेख की जा रही है। योगी ने कहा, 'अभी जीका वायरस के 88 मरीजों का इलाज चल रहा है, हमें उम्मीद है कि ये मरीज भी जल्द ही स्वस्थ हो जायेंगे। मैंने समीक्षा में पाया कि सभी स्तरों पर किये जा उपायों को बेहतर तरीके से अंजाम दिया जा रहा है। इस स्थिति में घबराने की की जरूरत नहीं है। समय से उपचार मिल जाये, बस इतना सा प्रयास करने की जरूरत है।'