पनीर (Paneer) किस तरह से खाएं कि आपको अधिक से अधिक लाभ मिले... यह बात आपको जरूर पता होनी चाहिए। आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से सुंदर और चमकदार बने तो आपको आयुर्वेद के अनुसार पनीर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि आयुर्वेद पनीर को कढ़ाई पनीर, शाही पनीर या टिक्का के रूप में खाने की अनुमति नहीं देता। बल्कि पनीर के सभी गुणों को पाने के लिए यह इसे नमक के बिना खाना अधिक लाभकारी (benefit of paneer) माना जाता है।

आमतौर पर हम सभी लोग पनीर को कई अलग-अलग रेसिपीज में तैयार करके खाते हैं। जैसे, शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, पालक पनीर, पनीर टिक्का, पनीर बुर्जी, मसाला पनीर इत्यादि। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार पनीर को तेल-मसाले और नमक के साथ खाने से इसके गुणों में कमी हो जाती है और सेहत विरोधी गुण बढ़ जाते हैं।

दरअसर, आयुर्वेद में माना जाता है कि छाछ के अतिरिक्त दूध से बने किसी भी पदार्थ में नमक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। ऐसा करना शरीर को हानि पहुंचाता है। पिछले 40 वर्षों से आयुर्वेदिक पद्धिति रोगियों का उपचार करने वाले वैद्य सुरेंद्र सिंह राजपूत तो यहां तक कहते हैं कि यदि लंबे समय तक दूध से बनी चीजों के साथ नमक का सेवन किया जाए तो त्वचा पर सफेद दाग की समस्या हो सकती है। इसलिए आप प्लेन पनीर खाएं। टेस्ट के लिए इस पर काली मिर्च का पाउडर, धनिया पाउडर या चाट मसाला जैसी चीजें उपयोग कर सकते हैं। लेकिन नमक नहीं।

बात करें मात्रा की तो 20 साल से अधिक उम्र के लोग हर दिन एक छोटी कटोरी पनीर का सेवन कर सकते हैं। हर दिन 100 ग्राम पनीर का सेवन आपकी सेहत को लाभ देता है। आप इसे किसी भी समय खा सकते हैं, बस रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले खा लें।

पनीर प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसलिए यह आपकी त्वचा के साथ ही आपके बालों और हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होता है। लेकिन यहां हम बात करेंगे सिर्फ त्वचा के बारे में। पनीर खाने से आपकी स्किन को क्या-क्या फायदे होते हैं और कितना मात्रा में आप हर दिन पनीर का सेवन कर सकती हैं।

त्वचा में कसाव लाने और इसे झुर्रियों से मुक्त रखने के लिए आपके शरीर को नियमित रूप से कैल्शियम और प्रोटीन की जरूरत होती है। पनीर आपके शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है।

पनीर का सेवन आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने और पुरानी कोशिकाओं की रिपेयरिंग स्पीड को फास्ट करने का काम करता है। इससे आपकी त्वचा डल और मुरझाई हुई नजर नहीं आती है।

पनीर में लेक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को नैचरल चमक देने के काम करता है। इससे स्किन का ग्लो मेंटेन रहता है। लेक्टिक एसिड स्किन सेल्स को अंदर से हील करने में मदद करता है।