अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज करने से परेशान हैं तो अब चिंता की कोई बात नहीं। क्योंकि ऐसा हमारी कुछ गलतियों की वजह से होता है और बैटरी तुरंत डाउन हो जाती है। ऐसे में हम आपको 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके तहत फोन का बैटरी बैकअप काफी हद तक बढ़ाया जा सकता और आपको उसें बार—बार चार्ज करने के झंझट से मुक्ति भी मिल जाएगी।

ये ऐप्स कर दें बंद
कई ऐप्स जिनमें ग्राफिक्स और ऑडियो होता है वो फोन की बैटरी लगातार खर्च करते रहते हैं। ऐसे में बेहतर है कि किसी ऐप को मिनिमाइज करने से अच्छा है आप उन्हें बंद कर दें। बैकग्राउंड में चलने वाले अधिकतर ऐप्स लगातार आपकी बैटरी खर्च करते हैं।

वाईफाई, ब्लूटूथ और लोकेशन रखें बंद
अधिकतर लोग वाईफाई का यूज करते हैं। हालांकि कई बार बेवजह भी हमारे फोन में वाई-फाई ओपन रहता है। ऐसा ही हाल ब्लूटूथ और लोकेशन फीचर का भी होता है। ऐसे में इन्हें अनावश्यक ऑन न रखें, क्योंकि यह लगातार सर्चिंग करते रहते हैं और बैटरी खर्च करते रहते हैं।

सीमित करें पुश नोटिफिकेशन
स्मार्टफोन में ढेरों ऐप्स मौजूद होती हैं। इनमें से अधिकतर पूरे दिन फोन पर नोटिफिकेशन भेजती रहती हैं। ऐसे में फालतू ऐप्स के नोटिफिकेशन को बंद करके रखें।

डार्क मोड इनेबल करें
मोबाइल फोन में डार्क मोड इनेबल करने और ब्लैक वॉलपेपर से स्मार्टफोन की बैटरी बचाई जा सकती है। क्योंकि डिस्प्ले में जितने कलर्स दिखाई देंगे, उतनी ही बैटरी खर्च होती है। डार्क मोड में कम पावर की जरूरत होती है।

यूज करें पावर सेविंग मोड
आजकल आने वाले सभी स्मार्टफोन में बैटरी सेवर या पावर सेवर मोड होता है। इसे आप फोन की Settings में जाकर या Battery Saver सर्च करके चालू कर सकते हैं। यह फोन की परफॉर्मेंस को घटाकर और बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करके काफी बैटरी बचाता है।