धरती वैसे तो अब तक का आकाशगंगा में सबसे खुबसूरत ग्रह माना जाता है। इंसानों ने कई जगहें  देखी है और रहते हैं लेकिन कई जगहें धरती पर ऐसी है जहां जाना ही नहीं बल्की देखने भी नसीब नहीं होता है। जैसे की हम जानते हैं कि धरती पर तमाम रहस्यों से भरी हुई है। धरती पर ऐसे अनगिनत रहस्य हैं जिनके बारे में कोई नहीं जान पाया है। ऐसा ही एक स्थान पर है। कैलाश पर्वत को भी रहस्यमयी जगह के तौर पर जाना जाता है।


जैसे की हम जानते हैं कि हिंदू धर्म में कैलाश पर्वत का बहुत महत्व है। इसे भगवान शिव का निवास स्थान भी माना जाता है। भारत देश में कई धार्मिक लोगों का मानना है कि कैलाश पर्वत के अंदर एक रहस्यमयी दुनिया है। अभी तक किसी ने नहीं देखी है। और यही कारण था कि इस पर्वत पर आज तक कोई चढ़ ही नहीं पाया। हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस पर्वत से कोई प्लेन भी नहीं गुजर पाया है, नासा के वैज्ञानिक खुद इस बात पर आश्चर्यचकित होते हैं।


इस पर्वत की ऊंचाई करीब 6638 मीटर है जबकि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई उससे कहीं ज्यादा 8848 मीटर है। कैलाश पर्वत पर किसी के नहीं चढ़ पाने के पीछे तमाम कहानियां हैं जिसमें से कुछ सच है और कुछ झूठ। कई लोगों का मानना है कि वहां अभी भी भगवान शिव और पार्वती माता रहते हैं। किसी भी जीवित इंसान का पर्वत की चोटी पर पहुंच पाना मुश्किल है. कहा जाता है कि सिर्फ वहीं इंसान इस पर्वत पर जा सकता है, जिसने अपनी जिंदगी में कभी कोई पाप न किया हो।