नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को पंजाब के अमृतसर सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से आ रहे एक ड्रोन को मार गिराया। बीएसएफ अधिकारियों के मुताबिक, ड्रोन अमृतसर सेक्टर के गांव धनो कलां के पास पडऩे वाले इलाके में तड़के करीब 1।15 बजे भारतीय क्षेत्र में घुसा था।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने किसी उड़ती हुई वस्तु की आवाज सुनी और मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार गोली चलाई और उसे मार गिराया। पूरे इलाके की घेराबंदी की गई और पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को तुरंत सूचित किया गया।

यह भी पढ़े : इस राज्य में भाजपा गठबंधन की लगी लॉटरी, नागा पीपुल्स फ्रंट के 21 विधायकों का NDPP में विलय

इलाके की गहन तलाशी ली गई और सुबह करीब 6.15 बजे तलाशी दल ने गांव धनो कलां के पास काले रंग का 'मेड इन चाइना' क्वाडकॉप्टर (ड्रोन), मॉडल डीजेआई मैट्रिस-300 बरामद किया। जब इसे मार गिराया गया तो क्वाडकॉप्टर में कोई पेलोड नहीं था।

बीएसएफ अधिकारियों ने यह भी कहा कि पूरे इलाके में फिर से तलाशी ली गई, ताकि पता लगाया जा सके कि ड्रोन में कोई पेलोड था या नहीं। पाकिस्तान में भारत विरोधी तत्व भारत में हथियारों और नशीले पदार्थों के परिवहन के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करते रहे हैं।

यह भी पढ़े : Shani Gochar : 30 साल बाद कुंभ राशि आए शनि देव, धनु राशि वालों को साढ़े साती से छुटकारा, जानिए सभी राशियों पर प्रभाव

बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि पंजाब की सीमा पर ड्रोन का इस्तेमाल ज्यादातर हेरोइन की तरह मादक पदार्थ भेजने के लिए किया जाता है, जबकि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों द्वारा ड्रोन को मार गिराए जाने पर उसके पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है।