नई दिल्ली। कई लोग यह मानते हैं कि बियर पीने से किडनी की पथरी निकल जाती है. लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं हैं क्योंकि यह गलतफहमी है जिसको दूर कर लेने में ही फायदा है. इसको एक भ्रम माना गया है. ऐसा क्यों है तो आइए जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई क्या है.

तो क्या बस 24 साल में भारत बन जाता 'इस्लामिक मुल्क', NIA ने किया ऐसा सनसनीखेज खुलासा

किडनी की पथरी बाहर नहीं निकाल सकती

अमेरिकन एडिक्शन सेंटर की एक रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने से किडनी की पथरी निकल सकती है इस बात का कोई सबूत नहीं है. लेकिन कोई व्यक्ति किडनी की पथरी निकालने के चक्कर में बार-बार शराब पी रहा है तो इससे किडनी डैमेज, किडनी फैलियर, ब्लड प्रेशर, कैंसर और कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. एसीसी के रिपोर्ट के मुताबिक शराब हो या बीयर कोई भी चीज किडनी की पथरी बाहर नहीं निकाल सकती. इसके लिए या तो सर्जरी करवानी होती है या फिर डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाई लेनी होती है.

ये है डॉक्टरों की सलाह

डॉक्टर्स के अनुसार शराब और किडनी से जुड़ी कुछ बातें हैं जिनमें कहा गया है की बियर पेशाब को बढ़ाने का काम करती है. इससें छोटी पथरी बाहर निकल सकती है लेकिन 5 मिमी से बड़ी पथरी नहीं निकल पाती क्योंकि विकास मार्ग लगभग 3 मिमी है. इतना ही नहीं बल्कि यदि आप आप दर्द होने पर या पेशाब करने में असमर्थ होने पर बीयर पीते हैं तो यह आपकी स्थिति को और भी ज्यादा गंभीर बना सकती है. बियर ज्यादातर पेशाब पैदा करती है जिसको यदि आप बाहर नहीं निकाल सकते तो बहुत दर्दनाक होता है. इसके अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

गजबः इस लड़की ने बस 6 घंटे के अंदर ही कमा डाले 8 करोड़ रुपए, इंस्ट्राग्राम पर हुई वायरल, जानिए कैसे

इसलिए होती है किडनी में पथरी

किडनी एक ऐसा आंतरिक अंग है जो खून को करके उसमें से विषैले पदार्थों और खराब तत्व को पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है, लेकिन जब खून में विषैले तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी इसे ठीक प्रकार से फिल्टर नहीं कर पाती और यह ठोस के रूप में जमा होने लगता है. किडनी में पथरी एसिड लवन से बनती है. किडनी में पथरी के शुरुआती लक्षण में पेट के निचले हिस्से की एक तरफ या पीठ में अचानक दर्द होता है. पथरी होने पर पेशाब करते समय दर्द या जलन होना महसूस होती है. यदि आपको भी ये लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको अपने एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.