तुलसी एक औषधी के रूप में भी काम करती है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। आयुर्वेद के हिसाब से तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। तुलसी को सर्दी-जुकाम, वायरल संक्रमण से बचाने में काफी असरदार माना जाता है। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं। तुलसी ड्रिंक को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। अगर आप सुबह से उठकर एक गिलास तुलसी के पानी का सेवन करते हैं, तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको तुलसी का पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है तुलसी के पानी का सेवन। जिन लोगों को ब्लड शुगर की परेशानी हैं उन्हें तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए। तुलसी का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

पाचन को बेहतर बनाता है

अगर आप गैस और कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप तुलसी के पानी का सेवन करें। तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है जिससे पेट साफ रहता है और खाना अच्छे से पच जाता है। जो गैस और कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है।

मोटापा कम कर सकता है

मोटापे की समस्या आज की एक गंभीर समस्या में से एक है। बढ़े हुए वजन से परेशान लोग वजन कम करने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं फिर भी फायदा नहीं मिलता। लेकिन तुलसी एक ऐसी औषधि है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। तुलसी के पानी का रोजाना सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है।

तनाव को दूर करता है

भागदौड़ भरी जिंदगी और काम के प्रेशर में अधिकांश लोग तनाव की समस्या के शिकार हो रहे हैं। तनाव की समस्या को दूर करने के लिए आप हेल्दी डाइट और तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं। तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं जिससे तनाव को कम किया जा सकता है।