आज के समय में डायबिटीज का शिकार दुनिया का हर दूसरा इंसान है. बॉडी में जब ब्लड शुगर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो उसे डायबिटीज कहते हैं. शुगर लेवल ज्यादा होने के कारण पैर में छाले, नजर कम होना, अचानक वजन घटना, हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी फेलियर आदि जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है. इसलिए समय रहते शुगर के स्तर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताएंगे जिसको पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

भारत में ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए हर महीने देने होंगे 719 रुपये, फ्री में मिलेगा वेरिफिकेशन बैज

डायबिटीज में करें मेथी के पानी का सेवन

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मे मेथी दाना फायदेमंद होता है. मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है. ये पाचन को धीमा करने में मदद करता है और ब्लड शुगर को मेंटेन रखता है. इसके अलावा मेथी कार्बोहाइड्रेट और चीनी को धीरे-धीरे एब्जॉर्ब करने में सहायक है जिससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए.

ऐसे बनाएं मेथी का पानी

शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको रात में एक चम्मच मेथी के दाने को एक गिलास पानी में भिगोकर रखना है. अगले दिन सुबह उठकर इसे छानकर पिएं. आप चाहें तो रोज सुबह एक गिलास पानी में थोड़ा सा मेथी दाना डालकर उसे उबाल लें और फिर उसे छानकर पिएं.

Toyota Glanza E-CNG भारत में लॉन्च, कंपनी ने शुरू की बुकिंग्स, माइलेज 30.61 प्रति किलोमीटर

इन तरीकों से भी कर सकते हैं मेथी का सेवन

आप मेथी पानी के अलावा मेथी को सब्जी, दाल आदि में मसाले के तौर पर डालकर सेवन कर सकते हैं. मेथी दाना को अंकुरित करके खाना भी एक अच्छा ऑप्शन हैं. यहीं नहीं आप चाहें तो मेथी पाउडर को पानी या फिर छाछ में डालकर पी सकते हैं.