सुबह उठकर खाली पेट नींबू पीने के फायदों के बारे में आपने सुना होगा। वजन कम करने के लिए आपने गर्म पानी में नींबू के रस को मिलाकर कई बार पिया भी होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर नींबू को छिलके सहित उबाल कर पिया जाए तो आपको कितना फायदा होगा। 

हालांकि आपको सुनने में यह अजीब लग रहा होगा, लेकिन अगर आप गर्म पानी में नींबू के रस को मिलाकर पीते हैं तो आज से उनके छिलके को नजरअंदाज नहीं करें, क्योंकि ऐसा करने से आप नींबू के कई पोषक तत्वों से दूर हो जाते हैं। 

नींबू को छिलके सहित उबाल कर पीने से आप उसके सभी पोषक तत्वों को पा सकते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाएगी, इससे बार-बार होने वाले सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से आपका आसानी से बचाव हो सकेगा।

नींबू विटामिन सी, ए, बी -6 और ई, कैल्शियम, आयरन और जिंक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाना जाता है। इन सभी लाभों के कारण, नींबू कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन जिन लोगों को नींबू से एलर्जी हैं उन लोगों को इसके इस्तेमाल से डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके साथ ही नींबू को छिलके सहित उबाल कर पीने का एक और फायदा है, इससे आपके शरीर के सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे, इससे आपके शरीर की पाचन क्षमता बेहतर हो जाएगी। 

नींबू पेक्टिन फाइबर से समृद्ध होने के कारण भूख को कम करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे आपका वजन भी कम होगा और आपको कमजोरी भी नहीं होगी। इसके अलावा नींबू में विटामिन-सी की अधिक मात्रा पाया जाता है। इसे उबालकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। नींबू को पीने से कैलरी बर्न हो जाती है और शरीर को पोषण तत्व भी मिलते हैं। 

इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही हो जाता है। बनाने का तरीका सबसे पहले आप चार से पांच नींबू लें, इनके दो टुकड़े करके साफ पानी से धो लें। इसके बाद इन टुकड़ों को तीन से चार मिनट तक पानी में उबालें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब इसे छानकर आप पी सकते हैं। हालांकि अगर आपको इसका स्वाद थोड़ा अजीब लगे, इसमें शहद को भी मिला सकते हैं।