बहुत से लोगों को आपने ये कहते सुना होगा कि जो लोग हर छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, उन्हें बादाम खाना चाहिए। हालांकि, इसके अलावा भी बादाम खाने के कई फायदे हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। बादाम के सेवन से शरीर को प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में मिलता है। दूध में रोजाना 2 बादाम मिलाकर सेवन करने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं। 

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में मजबूत हड्डियों के लिए इसका सेवन बेहद प्रभावी साबित होगा। साथी ही इसमें विटामिन डी भी होता है जो कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में सहायक होगा। 

रात को रोजाना एक गिलास दूध में 2 बादाम मिलाकर पीने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। 

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में सहायक होता है। साथ ही, इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम पाए जाते हैं जो फैट को पचाने में असरदार होते हैं। 

बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो फूड क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं। साथ ही, बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। इस ड्राई फ्रूट में विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफोनॉल और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में सहायक हैं।