अमरीका में एक दुर्लभ और ऐतिहासिक सोने के सिक्के की नीलामी की गई। दरअसल इस सिक्के की मूल रूप से कीमत 20 अमरीकी  डॉलर यानी 1400 रुपए थी, लेकिन न्यूयॉर्क में ये सिक्का 18.9 मिलियन अमरीकी डॉलर यानी 138 करोड़ रुपए में बेचा गया है। 

इस अमरीकी सिक्के ने दुनिया के सबसे महंगे सिक्के का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है, जिसे साल 2013 में 10 मिलियन अमरीकी डॉलर में बेचा गया था। हैरान करने वाली बात ये है कि साल 1933 का डबल ईगल अमेरिका में सोने का आखिरी सिक्का था। सिक्का पूरे अमेरिका में प्रचलन के इरादे से ढाला गया था, लेकिन फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट ने अमेरिका को सोने के मानक से हटा दिए जाने के बाद अमरीकी सरकार ने सिक्के के सार्वजनिक इस्तेमाल के खिलाफ फैसला किया था, जिसके बाद सरकार के आदेश के चलते सभी सिक्के नष्ट कर दिए गए थे। 

वहीं इन सिक्कों को दुर्लभ माना गया है क्योंकि इसे अमेरिकी सरकार ने कानूनी रूप से स्वीकृति दी हुई थी। डबल ईगल सिक्के में एक तरफ लेडी लिबर्टी की छवि बनी है और दूसरी तरफ एक अमेरिकी ईगल बनी है। वहीं सोथबी के किताबों के वैश्विक प्रमुख रिचर्ड ऑस्टिन ने कहा कि 'सिक्के की बिक्री ने टिकट और सिक्का संग्रह के इतिहास में एक ऐतिहासिक पल को बना दिया है जिसे जल्दी कोई पार नहीं कर सकेगा।