अब आपको किसी भी काम के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि वो खुद आपके घर आएगा। जी हां, खाता एसबीआई, पीएनबी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, कैनरा बैंक, इंडियन बैंक या किसी और सरकारी बैंक में खाता है तो आप कई सारी बैंकिंग सेवाएं घर बैठे ले सकते हैं। इन सरकारी बैंकों के ग्राहकों को कई कामों के लिए अब आपको एटीएम या बैंक जाने की जरूरत नहीं। कस्टमर घर बैठे बैठे ही कई बैंकिंग सर्विसेज का फायदा उठा सकेंगे। जैसे आप घर बैठे बैठे कैश मंगा सकते हैं और जमा भी करवा सकते हैं।

दरअसल इन बैंको ने डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस शुरू की है जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो रजिस्ट्रेशन के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-103-7188 और 1881-21-3721 पर फोन कर सकते हैं। आप बैंक की वेबसाइट पर जा कर भी ये सर्विस बुक कर सकते हैं। इसके अलावा डीएसबी मोबाइल ऐप के जरिए भी आप डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा ले सकेंगे। ग्राहक अपनी होम ब्रांच में भी संपर्क कर सकता है। बैंकों ने डोर स्टेप सर्विस देने के लिए बैंकिंग एजेंट भी तैनात किए हैं। कई राज्यों में डोर स्टेप बैंकिंग पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मुहैया कराई जा रही है।
हालांकि बैंकों की इन डोर स्टेप सर्विसेज का फायदा 70 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन उठा सकते हैं। इसके अलावा केवाईसी पूरी होना भी जरूरी है। इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।
जो भी कस्टमर इन सेवाओं का फायदा उठाना चाहता है उसे इसके लिए थोड़ी सी फीस चुकानी होगी। जैसे गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 60 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा। वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा। कैश निकालने और जमा करने के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20 हजार रुपए की सीमा तय की गई है।