कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया भर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जी हां, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन के दो डोज लेना बेहद जरूरी है। लेकिन इसके बावजूद बहुत से लोग टीका लगवाने से बच रहे हैं। ऐसे में एक डॉक्टर ने जनता को जागरुक करने के लिए सोशल मीडिया पर दो कोविड पेंशट के फेफड़ों के एक्स-रे की तस्वीरें साझा कीं, जिनमें से एक तस्वीर उस मरीज की है जिसने कोविड वैक्सीन लगवाई है। जबकि दूसरी फोटो वैक्सीन नहीं लगवाने वाले पेंशट की है। अब आप खुद देख लीजिए की वैक्सीन लगवाना क्यों जरूरी है।

इन तस्वीरों को डॉक्टर फहीम यूनुस ने 18 जुलाई को ट्विटर पर शेयर किया। उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘ जी हां। टीका लगवाने के बाद भी आपको कोविड हो सकता है लेकिन आमतौर पर वह हल्की बीमारी सा होता है। उन्होंने फेफड़ों के एक्स-रे की दो तस्वीरें साझा कीं। एक फोटो के ऊपर उन्होंने वैक्सीनेशन लिखा, और दूसरी के ऊपर विद्आउट वैक्सीनेशन। इस ट्वीट को न्यूज लिखे जाने तक 20 हजार से अधिक लाइक्स और 9 हजार से ज्यादा रीट्वीट मिल चुके हैं।

गौरतलब है कि वैक्सीन लेने के बाद भी आपको कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी एहतियात का पालन करना चाहिए। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के इस्तेमाल से ही आप स्प्रेडर बनने से बच सकते हैं।

Faheem Younus एक जाने माने डॉक्टर हैं, जो सोशल मीडिया पर महामारी संबंधी सुझाव आदि शेयर करते हैं। बता दें, Twitter पर उन्हें 4 लाख 82 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।