अभी के आधुनिक समय में स्वस्थ रहना एक तरह से चुनौती रह गई है। फास्ट फूड के लोग इतने ज्यागा शौकिन हो गई है कि उनकी सेहत स्वस्थ होने के बजाए कई बीमारियों से घिर जाती है। हेल्दी खाना भी अभी के समय में हेल्दी नहीं है। इसलिए इस काल में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करने को कहा जाता है। आज योगा दिवस है तो योगा प्राचीन काल से चली आ रही है।

योगा करने के कुछ नियम होते हैं। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो फायदें की जगह कई नुकसान शरीर हो जाते हैं। अगर आप भी योगा करते हैं तो


इन गलतियों का ध्यान रखें......


यह भी पढ़ें- Rabha Divas कार्यक्रम में नृत्यांगना, शोधकर्ता से लेकर फिल्मी जगत के प्रख्यात लोग नेशनल अवॉर्ड 2021 से सम्मानित


1. योग से पहले खाना-


ऐसे बहुत से लोग हैं जो योगा क्लास के लिए घर से कुछ खाकर निकलते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि योग से करीब 2-3 घंटे पहले कुछ भी खाने से बचें। खाना खाकर योग करने से शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है। इसके अलावा, जी मिचला या उल्टी की शिकायत भी हो सकती है। दरअसल, पेट में पड़ा खाना इतनी जल्दी डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

2. योग इंसट्रक्टर से चोट ना छिपाएं-

यदि आपके शरीर पर किसी तरह की चोट या जख्म है या फिर योग करते वक्त किसी मुद्रा में आपको परेशानी हो रही है तो इसके बारे में फौरन इंसट्रक्टर को बताएं। ऐसी बातें आपके लिए बड़ा जोखिम खड़ा कर सकती हैं।


यह भी पढ़ें- Agneepath protest के लिए गुवाहाटी SFI, DYFI के हिरासत में 8 सदस्य


3. मोबाइल फोन-

मोबाइल फोन की लत इंसान के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रही है। कुछ लोग योगा क्लास भी मोबाइल फोन साथ लेकर जाते हैं। योग के वक्त आपका ध्यान केवल और केवल आसन पर होना चाहिए। मोबाइल फोन जैसी चीजें योग के वक्त आपका
ध्यान भंग कर सकती हैं।

4. उत्साह में आकर योगासन न करें-

जल्दबाजी या उत्साह में किए गए काम से हमेशा नुकसान होता है। उत्साह में आकर कोई योगासन ना करना योग की एक महत्वपूर्ण शर्त होती है। योग का एक गलत आसन या मुद्रा आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है।



5. वॉर्मअप करना ना भूलें-

अगर आप क्लास में जाते ही योग करना शुरू कर देते हैं तो ऐसा करना बिल्कुल गलत है। योगासन से पहले हमेशा 10 मिनट का वॉर्मअप करें। वॉर्मअप करने से बॉडी में इंजरी होने की संभावना कम होती हैं।