भारत में कोरोना के बढ़ते केसेस के कारण अब ज्यादा से ज्यादा को लोग अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन की बुकिंग कर रहे हैं। इसी वजह से लोगों को वैक्सीनेशन बुक करने में परेशानी हो रही है। फटाफट वैक्सीन बुक करने एक चक्कर में लोग कुछ फेक ऐप डाउनलोड कर ले रहे हैं, जिसका फायदा हैकर्स उठा रहे हैं। 

CERT-In ने दी बड़े फ्रॉड की जानकारी

इसी तर्ज पर भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ने नकली COVID-19 वैक्सीन पंजीकरण ऐप के बारे में चेतावनी जारी की है। बता दें कि SMS के माध्यम से एक नकली मेसेज फ़ैल रहा है जो उपयोगकर्ताओं को COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक ऐप की पेशकश करने का झूठा दावा करता है।

रजिस्ट्रेशन कराते वक्त बरते ये सावधानी 

CERT-In ने बताया है कि इस मेसेज में कुछ लिंक भेजे जा रहे हैं। जिसको क्लिक कर यूजर्स हैकर्स द्वारा बिछाएं गए जाल में फंस जा रहे हैं। जिसके बाद हैकर यूजर्स के फोन से उनकी कांटेक्ट डिटेल्स और पर्सनल डिटेल्स चुरा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि "फिशिंग और नकली डोमेन, ईमेल, टेक्स्ट मैसेज और फोन कॉल्स के बारे में सावधान रहें, जो कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का झूठा दावा करते हैं।" एजेंसी ने लोगों को अनजान वेबसाइटों और ऐप्स पर किसी भी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी को न देने की भी चेतावनी दी है।

 

इन 5 ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें

इन पांच APK फाइलों अपने एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड नहीं करें, क्योंकि इनमें मैलवेयर हैं।

1. Covid-19.apk

2. Vaci__Regis.apk

3. MyVaccin_v2.apk

4. Cov-Regis.apk

5. Vccin-Apply.apk