कोरोना संक्रमण बहुत ही तेजी से फैल रहा है। देश में एक बार फिर से लॉकडाउन की नौबत आ गई है। देश में हालात भयावह है। कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है और तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्याा में इजाफा हो रहा है तो ऐसे में खान पान का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में जहां सही समय पर इलाज मिलना बहुत ही जरूरी और सेहत  का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है।

शरीर में पोषक तत्व भरपूर भोजन से मिलता है। कोरोना में शरीर को इम्यूनिटी मजबूत करना बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम सही होगा तो कोरोना से शरीर आसानी से लड़ सकता है। इम्यून सिस्टम सही करने के लिए पोषक खाना खाना चाहिए जो कि कोरोना पॉजिटिव मरीज की तेजी से रिकवरी के लिए भी जरूरी होता है। कुछ फ़ूड्स जैसे दाल, सब्जी और अनाज से समृद्ध भोजन तेजी से रिकवरी में मदद करता है।

कोविड संक्रमित रोगी के दैनिक आहार में विटामिन डी और सी शामिल होना चाहिए। मगर साथ ही कुछ फूड्स अवॉइड भी करें क्योंकि कोविड मरीजों को यह फल सूजन बढ़ा सकते हैं, वहीं ये जल्दीड ठीक होने की उपचार प्रक्रिया में भी बाधा डालते हैं। तला-भुना खाने से बचें। तले हुए खाद्य पदार्थ वसा में उच्च होते हैं। यह सही है कि अक्सर कोविड पॉजिटिव मरीज इलाज की अवधि के दौरान तले पदार्थों को खाने की लालसा से बचना चाहिए। रेड मीट नहीं खाएं।