फलों में विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं, इसलिए शरीर में जरूरतों को पूरा करने के लिए फल खाए जाते हैं लेकिन क्या हो अगर फल ये लाभाकरी चीजों के बजाए आपके शरीर को जहर देना शुरू कर दें तो क्या होगा। आपको यह बात बहुत अजीब लग सकती है लेकिन यह सच है कि फल आपको लाभ दे सकते हैं तो वह आपको नुकसान भी दे सकते हैं। इसका जिम्मेदार फल नहीं बल्कि हम खुद होगें , जानिए क्यों....


ऐसे कई फल हैं जिन्हें साथ खाने से नुकसान हो सकता है। इसके अलावा खाने की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाने से शरीर में जहर बनने लगता है। आपको इन चीजों को एकसाथ खाने से बचना चाहिए। आज हम आपको ऐसे 4 खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए।


फलों के नुकसान

कई बार आप फल के साथ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे खाने का कॉम्बिनेशन गलत हो जाता है और शरीर में विषाक्ता बनने लगता है। इस तरह के खाने से आपको एलर्जी, त्वचा पर चकत्ते और फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

फल के साथ इन चीजों को न खाएं

1- अमरूद और केला- कुछ लोग कई फलों को एक साथ खाते हैं। कुछ लोग फ्रूट चाट खाना पसंद करते हैं। इसमें अमरूद और केला एकसाथ मिक्स होता है लेकिन इन दोनों फलों को एक साथ खाने से मतली, सूजन, सिरदर्द और एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है।


2- अनानास और दूध- आपको अनानास को दूध में मिलाकर नहीं खाना चाहिए। इस कॉम्बिनेशन से पेट दर्द, उल्टी और सूजन की समस्या हो सकती है। अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो दूध में मिलकर रिएक्शन करता है।


यह भी पढ़ें- पॉपुलर असमिया एक्टर किशोर दास का कैंसर से निधन


3- पपीता और नींबू- कुछ लोग पपीता पर नमक और नींबू डालकर खाते हैं। इससे स्वाद भले ही अच्छा लगे, लेकिन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन जहरीला हो सकता है। कहा जाता है अगर पपीता के साथ नींबू खाने से हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो सकता है, जो हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा ने भव्य भारत निर्माण की कही बात


4- पानी के साथ तरबूज- कुछ लोग तरबूज खाने के बाद पानी पी लेते हैं या फिर तरबूज की स्मूदी बनाकर पीते हैं। ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इससे सूजन और एसिडिटी बढ़ सकती है।