दुनिया भर में कई तरह के कारनामे होते हैं। जिसे जानकर हर कोई दंग रह जाता है। कुदरत बहुत ही खुबसूरत है, जिसका अंदाजा हम कभी नहीं लगा सकते हैं। इसी तरह का कुदरत का एक शानदार चीज देखने को मिली है। शहद तो आपने देखा ही होगा और खाया भी होगा। सब जानते हैं कि शहद केवल मधुमक्खियां ही बना पाती हैं और सुनहरे रंग होता है। क्या हो अगर शहद नीले रंग का शहद बनाए।


बता दें कि मधुमक्खियां सुनहरा ही नहीं बल्की नीले रंग का भी शहद बनाती है। बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि शहद नीले रंग का भी होता है। ये शहद भी मधुमक्खियां बनाती हैं। मधुमक्खीपालकों ने पाया की उनकी मधुमक्खियां अचानक ही नीला शहद बनाने लगी है। जांच करने के से बहुत हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यह मामला फ्रांस से आया है।


उत्तरपूर्वी फ्रांस में मधुमक्खीपालकों की मधुमक्खियों ने अचानक ही रहस्यमय तरीके से अलग ही रंग का शहद बनाना शुरू कर दिया है। रिबेयूविले कस्बे के मधुमक्खीपालकों ने पाया कि उनकी मधुमक्खियां एक असामान्य रंगीन पदार्थ के साथ अपने छ्त्ते में लौट रही हैं जिसकी वजह से उनके शहद का अप्राकृतिक नीला रंग हो रहा है।

यह वाकई में यह मामला बहुत ही हैरान कर देने वाला है। जांच पड़ताल करने के बाद पाया गया कि मधुमक्खियां कस्बे के पास स्थित बायोगैस संयंत्र के कचरे को खा रही हैं जिससे वे यह खास रंग का शहद बना पा रही हैं। यह बायोगैस संयंत्र एक रंगीन चॉकलेट बनाने वाली कंपनी के संयंत्र से निकलने वाले कचरे को प्रक्रमण करती है।
a