दिवाली के त्योंहार (diwali festival) की शुरूआत हो चुकी है। लेकिन इस त्योहार पर कुछ खास चीजें खाना बहुत शुभ माना जाता है। इन चीजों को खाने से गुडलक (good luck) आता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं धनतेरस से लेकर दीवाली का त्योंहार खत्म होने तक प्रत्येक कौनसी चीज खाने से गुडलक आता है।

धनतेरस (dhanteras) पर उत्तर भारत में छोटी कन्याओं को गोलगप्पे खिलाएं। लेकिन इनमें पानी की जगह दही का इस्तेमाल करें इसके अलावा धनतेरस पर नैवेद्य, लाप्सी, गुड़ की खीर और पंचामृत खाना भी शुभ माना जाता है।

कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी को पवनपुत्र हनुमान का जन्म (hanuman jayanti) हुआ था। बजरंगबली को बूंदी का प्रसाद बहुत प्रिय होता है, इसलिए इस दिन बूंदी के लड्डू खाना बहुत शुभ मान जाता है।

दीपावली पर लक्ष्मी जी को मखाने से बनी खीर का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में उसका सेवन बहुत शुभ माना जाता है। दिवाली की रात सूरन यानी जिमीकंद की सब्जी खाने का भी चलन है।

गोवर्धन पूजा (Goverdhan puja) के दिन मालपुआ खाने की परंपरा है। गोवर्धन पूजा पर मालपुआ खाना बेहद शुभ समझा जाता है।

भाई दूज (bhai dooj) के त्योहार के साथ साल के दीपावली फेस्टिव सीजन का समापन हो जाता है। भाई दूज के त्योहार पर चावल खाना बहुत शुभ होता है। चावल खिलाने के पीछे यमराज और यमुना की एक पौराणिक कथा भी है। इस त्योहर पर रोली और चावल का तिलक करने से भाई का भाग्योदय भी होता है।