कहते समुद्र की गहराईयों में कई अजीबो गरीब चीजें छिपी हैं, वो जब चाहता है, बाहर निकाल देता है। कुछ इसी तरह का मामला इजरायल (israel) में सामने आया है। यहां समुद्र के अंदर से 900 साल पुरानी एक तलवार (900 year old sword) मिली है। एक गोताखोर ने इस पुरातन तलवार (900 year old sword) की खोज की है। बताया जा रहा है कि यह ऐतिहासिक तलवार धर्मयुद्ध के दौरान लड़े किसी सैनिक की है। किन्हीं कारणों से उसकी यह तलवार समुद्र में गिर गई होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक श्लोमी काटजिन नाम के शख्स समुद्र तट पर गोता लगा रहे थे। करीब 200 मीटर गहराई में जाने के बाद उन्हें एक अजीब सी वस्तु दिखाई दी। जब उन्होंने तलहटी में जाकर उसको करीब से देखा तो पता चला कि वो एक तलवार है। तलवार (900 year old sword) काफी पुरानी थी, उसपर कई चीजों के अवशेष लगे हुए थे। काटजिन इस तलवार को निकालकर इजरायल पुरावशेष प्राधिकरण के पास पहुंचे, जहां बताया गया कि वो तलवार एक क्रूसेडर यानी किसी लड़ाके की थी और करीब 900 साल (900 year old sword) पुरानी है।

प्राधिकरण से जुड़े रॉबरी प्रिवेंशन यूनिट इंस्पेक्टर ने कहा कि तलवार, जिसे सही स्थिति में संरक्षित किया गया है, एक सुंदर और दुर्लभ खोज है और जाहिर तौर पर एक क्रूसेडर नाइट की थी। पुरातत्वविदों ने बताया है कि इस तलवार में एक मीटर लंबा ब्लेड और 30 सेंटीमीटर का हैंडल लगा है। पुरातत्व अधिकारियों ने आगे बताया कि यह तलवार धर्मयुद्ध (900 year old sword) के दौरान लड़े किसी योद्धा की है। उस वक्त ऐसे योद्धाओं को क्रूसेडर कहा जाता था। फिलहाल अब इस तलवार को साफ कर इसका अध्ययन किया जाएगा।