कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह आज मध्यप्रदेश से राज्यसभा निर्वाचन में अपना नामांकनपत्र दाखिल करेंगे। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार सिंह दोपहर साढ़े बारह बजे के आसपास यहां विधानसभा परिसर पहुंचकर अपना नामांकनपत्र दाखिल करेंगे। इस अवसर पर अन्य कांग्रेस नेता भी मौजूद रहेंगे। नामांकनपत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च है।


सिंह वर्तमान में मध्यप्रदेश से ही राज्यसभा सांसद हैं। उनका कार्यकाल आगामी नौ अप्रैल को समाप्त हो रहा है। कांग्रेस ने उन्हें फिर से प्रत्याशी घोषित किया है। मध्यप्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए निर्वाचन होना है। कांग्रेस के एक प्रत्याशी का नाम सिंह के रूप में सामने आ चुका है।


वहीं भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रत्याशी बनाया है और वे कल यहां अपना परचा दाखिल करेंगे। एक अन्य सीट के लिए दोनों ही दलों ने आज दिन में बारह बजे तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। विधानसभा में वर्तमान स्थितियों में तीन में से एक एक सीट पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी की विजय सुनिश्चित मानी जा रही है।


तीसरी सीट के लिए कांटे की टक्कर की संभावना नजर आ रही है। विधानसभा में कुल 230 सीटों में से दो सीट आगर और जौरा रिक्त हैं। शेष 228 में से कांग्रेस के 114, भाजपा के 107, बसपा के दो, सपा के एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। इनमें से सिंधिया समर्थक माने जाने वाले 19 विधायकों समेत कांग्रेस के कुल 22 विधायक त्यागपत्र दे चुके हैं, हालाकि इन पर अभी निर्णय नहीं हुआ है।