डीजल की कीमतों में आग लग चुकी है, लेकिन पेट्रोल को लेकर कुछ राहत है। दुनिया भर के बाजारों में पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल की कीमतें चढ़ने का असर आज घरेलू बाजार में भी दिखा। सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल की कीमतों के कोई इजाफा नहीं किया है। लेकिन डीजल की कीमतों में 13 पैसे की बढ़ोतरी की है।
इससे पहले, कल ही दोनों ईंधन की कीमतें यथावत थीं। उससे एक दिन पहले, परसों, दिल्ली में डीजल की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इसी के साथ दिल्ली में डीजल की कीमत 81.18 रुपये पर पहुंच गई है जो कि देश भर में सर्वाधिक है। दिल्ली देश का अकेला राज्य है, जहां पेट्रोल से महंगा डीजल बिकता है।
पिछले कुछ दिनों से सरकारी तेल कंपनियां सिर्फ डीजल का दाम बढ़ा रही हैं। आज भी पेट्रोल की कीमतों को छुआ भी नहीं गया जबकि डीजल 13 पैसे महंगा हो गया। इसी तरह बीते सोमवार को भी पेट्रोल की कीमतों में कोई तब्दीली नहीं हुई थी जबकि डीजल 11 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। तीन दिन पहले भी, यानी रविवार को भी सिर्फ डीजल ही, 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। पेट्रोल की बात करें तो इसमें बीते 16 दिनों से बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर। दिल्ली में आज, यानी 15 जुलाई, बुधवार, को पेट्रोल की कीमत पिछले दिनों के 80.43 रुपये पर टिकी रही, लेकिन डीजल की प्रति लीटर कीमत 81.18 रुपये पर पहुंच गई। दिल्ली में पहली बार डीजल की कीमत इस स्तर पर पहुंची है।

दिल्ली में पेट्रोल 80.43 और डीजल 81.18 रूपए तथा मुंबई में पेट्रोल 87.19 रूपए तो डीजल 79.40 रूपए प्रतिलीटर बिक रहा है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 83.63 रूपए और डीजल 78.22 रूपए तो कोलकाता में पेट्रोल 82.10 रूपए और डीजल 76.33 रूपए प्रतिलीटर मिल रहा है।