कहते हैं ना कि हीरे की परख जौहरी को ही होती है। कुछ इसी तरह का वाकया लंदन में रहने वाली एक महिला के साथ हुआ। उसने 34 कैरेट के एक दुर्लभ हीरे (34 carat diamond) को कचरा पात्र में डाल दिया। किसी के कहने पर उसने जब हीरे की परख करवाई तो उसकी कीमत 2 मिलियन डॉलर यानी करीब 16 करोड़ रुपए (diamond) के आस पास निकली। अपना नाम जाहिर न करने की शर्त पर महिला ने बताया कि यह हीरा उसे किसी मार्केट से मिला था। अपने नॉर्थम्बरलैंड स्थित घर की सफाई करते समय महिला ने हीरे को कूड़े में फेंक दिया था। जिसके बाद पड़ोसी ने उसे इसकी कीमत पता करने का सुझाव दिया।

उन्होंने बताया कि यह हीरा महिला के दूसरे गहनों के साथ एक बॉक्स में मौजूद था जो बहुत ही साधारण थे। यह हीरा (diamond) जांच से पहले उनकी टेबल पर कई दिनों तक बेहद लापरवाही से रखा रहा। पड़ोसी की सलाह पर हीरे को जांच के लिए बेल्जियम के एंटवर्प में एचआरडी डायमंड ग्रेडिंग लेबोरेट्री (HRD Diamond Grading Laboratory) के विशेषज्ञों के पास भेजा गया। जहां उसकी कीमत का खुलासा हुआ। 

विशेषज्ञों ने जांच के बाद बताया कि यह वास्तव में 34.19 कैरेट का एच वीएस1 हीरा (H VS1 Diamond) है, जिसकी कीमत 2.7 मिलियन डॉलर है। इसके बाद यह हीरा साधारण गहनों के उस डिब्बे में वापस नहीं गया। लेन ने इसे ‘द सीक्रेट स्टोन’ (the secret stone) नाम दिया है जिसकी नीलामी 30 नवंबर को की जाएगी। नीलामी घर के अनुसार इसे 2.2 मिलियन डॉलर से 2.7 मिलियन डॉलर के बीच बेचे जाने की उम्मीद है।