राजिम-नयापारा के सराफा कारोबारी राजीव बोथरा (Bullion businessman Rajeev Bothra) की बेटी की शादी जयपुर में थी, लेकिन शादी के लिए मुंबई से जयपुर पहुंचे मेहमान राहुल बांठिया (Diamond jewelery of Rahul Banthia's wife की पत्नी के 2 करोड़ के हीरे के जेवर होटल से ही चोरी हो गए। शादी में मेहमानों के रूकने के लिए होटल में 45 कमरों की बुकिंग की गई थी। 

घटना के बाद जयपुर से लेकर मुंबई और राजीव बोथरा के निवास यानि नवापारा में हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले में अब हाईप्रोफाइल जांच शुरू हो चुकी है। जयपुर पुलिस के मुताबिक छत्तीसगढ़ के सराफा कारोबारी राजीव बोथरा की बेटी संजना की शादी सिरसी रोड स्थित एक गार्डन में था, जबकि ठहरने की व्यवस्था Clarks Amer में थी। यहां पर 45 कमरों की बुकिंग की गई थी।

छत्तीसगढ़ के सराफा कारोबारी की बेटी की शादी के दौरान चोरी की घटना की गूंज रायपुर में भी रही। रायपुर के सराफा कारोबारियों के मुताबिक राजीव बोथरा नवापारा सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। इस घटना के बाद रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग जयपुर पुलिस से की है। घटना को लेकर शुक्रवार को दिनभर सराफा कारोबारियों के बीच चर्चा होती रही। राजीव बोथरा का ससुराल भी रायपुर बताया जा रहा है।

पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद

जेएलएन मार्ग स्थित Five Star Hotel Clarks Amer में गुरुवार को ठहरे मुंबई से पहुंचे मेहमान राहुल बांठिया के लॉकर से (Diamond set worth Rs 2 crore and Rs 95 thousand was stolen) करीब 2 करोड़ के डायमंड सेट व 95 हजार रुपए चोरी हो गए। चोर के लिए बकायदा होटल स्टाफ ने न सिर्फ कमरा खोला और बाद में लॉकर भी खोला। इस मामले में होटल स्टाफ की बड़ी लापरवाही सामने आई है। मामले में पुलिस ने चार होटलकर्मियों को पूछताछ के लिए पकड़ा है और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोर का पता लगाने में जुटी है।

सुबह से हो रही थी रैकी

थानाधिकारी राधारमन गुप्ता ने बताया कि आरोपी सुबह से ही होटल में घूम रहा था। पीडि़त अपनी पत्नी के साथ रात साढ़े 7 बजे अपना रूम-734 लॉक करके संगीत समारोह में शिरकत करने निकल गए। रात्रि में लौटने पर उन्हें चोरी का पता चला। घटना के संबंध में पीडि़त मुंबई निवासी एक्सपोर्टर राहुल बांठिया ने शुक्रवार को जवाहर सर्कल थाने में मामला दर्ज करवाया है। पीडि़त ने पुलिस को बताया कि नयापारा छत्तीसगढ़ निवासी रिश्तेदार राजीव बोथरा की बेटी संजना की शादी में शामिल होने के लिए पत्नी के साथ जयपुर आए थे।

मेहमान बनकर खुलवाया लॉक

राहुल के होटल से जाते ही आरोपी ने रिसेप्शन पर फोन करके खुद को राहुल बताया और रूम खोलने के लिए कहा। कुछ देर बाद होटल स्टाफ ने पहुंचकर रूम खोल दिया। 20 मिनट बाद ही आरोपी ने पासकोड भूलने का बहाना बनाकर लॉकर खुलवाया। स्टाफ ने तस्दीक भी नहीं की। बैग में जेवरात व रुपए भरकर के रात्रि नौ बजे होटल से निकल गया।

हेल्प डेस्क से ही थी नजर

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि चोर होटल में ही मौजूद था। मेहमानों के लिए बनाई गई हेल्प डेस्क के पास भी उसे देखा गया था। राहुल बांठिया जब कमरे में जा रहे थे तो उन्होंने अपना बैग होटल स्टाफ को नहीं दिया। यहीं से चोर ने उनका पीछा शुरू कर दिया।

होटल व्यवस्था पर उठे सवाल

घटना की सूचना पर डीसीपी ईस्ट प्रहलाद कृष्णिया सहित अन्य अधिकारी होटल पहुंचे। थानाधिकारी राधारमन गुप्ता ने बताया कि होटल स्टाफ ने लापरवाही बरती है। बिना तस्दीक किए कमरा खोल दिया। इतना ही नहीं आरोपी ने लॉकर खोलने के लिए कहा तो उसे भी बिना तस्दीक के खोला। आरोपी सुबह पौने 11 बजे ही होटल में घुस गया था और दिनभर से घूम रहा था, लेकिन सिक्योरिटी स्टाफ ने पूछताछ ही नहीं की।

बच गए दुल्हन के गहने

आरोपी कई घंटों तक होटल के छठीं और सातवीं मंजिल पर घूमता रहा। उसकी नजर दुल्हन के कमरे पर भी थी, क्योंकि उसमें इससे भी ज्यादा कीमत के जेवरात थे। लेकिन वहां पर सर्विस स्टाफ मौजूद रहने से आरोपी को मौका नहीं मिला।