यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपको ब्लड शुगर नियंत्रण के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को नजरअंदाज करना होगा जो कि ब्लड शुगर बढ़ा सकते हैं. हाल ही में डायटिशियंस ने 6 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, सफेद अनाज युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल हैं. इन रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट स्रोतों के प्रोसेस के दौरान इनके फाइबर का अधिकांश हिस्सा हटा दिया जाता है. ये फूड्स ब्लड शुगर के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते है. वहीं साबुत अनाज में आप रोटी, साबुत गेहूं का पास्ता और ब्राउन राइस खा सकते हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं.

शिकागो में रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में एंडोक्रिनोलॉजी, डायबिटीज और मेटाबॉलिज्म के एसोसिएट प्रोफेसर, रासा कज़लौस्काइट कहते हैं कि यदि आप मीठे पेय पी रहे हैं तो ब्लड शुगर को नियंत्रित करना वाकई मुश्किल है. इन मीठे पेय पदार्थों में प्रमुख पोषक तत्वों की कमी होती है. ऐसे में आप ताजे फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

निश्चित रूप से कोई भी फास्ट फूड हेल्दी नहीं हो सकता. फास्ट फूड में सिर्फ कैलोरी और वसा की मात्रा ही अधिक नहीं होती बल्कि इनमें चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है. इसलिए इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए.

स्टार्च युक्त सब्जियां बड़ी मात्रा में ब्लड शुगर लेवल को अस्थिर कर सकती हैं. जैसे आलू, मटर और मकई जैसी सब्जियां. इतना ही नहीं, इनमें गैर-स्टार्च वाली सब्जियों जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी और पत्तागोभी की तुलना में अधिक मात्रा में कार्ब्स भी होते हैं. 

कॉफी में कैफीन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है. बिना स्वीटनर के भी कुछ लोगों का ब्लड शुगर कैफीन के प्रति अतिरिक्त संवेदनशील होता है. ऐसे में बहुत अधिक कॉफी के सेवन से बचना चाहिए.

फ्लेवर्ड योगर्ट या‍नि दही में आर्टिफिशियल मिठास और कार्ब्स होता है, जो डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को हाई कर सकता है.