भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने 'जीवन शांति' प्लान की शुरुआत की है। इस पॉलिसी की खासियत इसमें मिलने वाली पेंशन है। मान लीजिए 50 वर्ष का कोई व्यक्ति 10,18,000 रुपये पॉलिसी में लगाता है तो उसे तुरंत 65600 वार्षिक पेंशन मिलने लगेगी। लेकिन इसके साथ कुछ शर्तें भी है।

इस प्लान के लांच के मौके पर LIC के अध्यक्ष वी के शर्मा ने बताया कि यह जीवन शांति याेजना एक नॉन लिंक्ड प्लान है। साथ ही यह एकल प्रीमियम वार्षिकी योजना है जिसमें बीमा धारक को तत्काल वार्षिकी या स्थगित वार्षिकी चुनने का विकल्प है।


एलआईसी की यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है, जहां एकमुश्त रकम जमा करने के बाद आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। यहां आपके पास दो तरह के विकल्प मौजूद होंगे। आप चाहें तो तुरंत अपनी पेंशन शुरू करा सकते हैं और चाहें तो बाद में भी इसे शुरू करा सकते हैं। मान लीजिए आपकी उम्र 40 साल है, आप एक योजना में एक मुश्त 10 लाख का निवेश करें, तो आपके पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प होगा।


इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है। यह आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड पर डिपेंड करता है। यहां दो चीजें गौर करने वाली हैं। डिफरमेंट पीरियड (निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि) जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी। एलआईसी इसके लिए आपके निवेश पर फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है। जैसे अगर आप 10 लाख के निवेश पर 5 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो इस पर 9.18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से सालाना 91800 रुपए की पेंशन मिलती है।


आप अगर निवेश के 20 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो आपको 19.23 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 192300 रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। यह पेंशन या रिटर्न आपको ताउम्र मिलता रहेगा। वहीं इसी तरह 5 लाख के एकमुश्त इनवस्टमेंट पर अगर आप 20 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो आपको करीब 96150 रुपए सालाना मिलेंगे। यह रिर्टन आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी हासिल कर सकते हैं।


LIC की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है।


तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है। एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है। इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। यह योजना LIC के पुराने प्लान जीवन अक्षय जैसा ही है।