दांत (Teeth) शरीर का ऐसा अंग है जो स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही शरीर की खूबसूरती भी बढ़ाता है। यदि दांत स्‍वस्‍थ न रहें तो व्‍यक्ति पूरा पोषण नहीं ले पाता। इसीलिए इसलिए दांतों केयर को बहुत प्राथमिकता दी जाती है। 'यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रीवेंटिव कार्डियोलॉजी' में हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है जिसमें दांतों को लेकर एक चिंताजनक बात का खुलासा किया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक दांत यदि स्‍वस्‍थ (Healthy Teeth) रहें तो ये न केवल खतरनाक बैक्‍टीरिया से बचाव करते हैं। बल्कि यह दिल और सांस संबंधी बीमारियों से भी बचाते हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारा मुंह शरीर में बैक्टीरिया के लिए एंट्री प्वॉइंट की तरह होता है। यहां से अच्‍छे और बुरे दोनों बैक्‍टीरिया शरीर में आ सकते हैं। इससे एक खतरनाक इंफेक्‍शन एंडोकार्डाइटिस का शिकार हो सकते हैं, जो बाद में पीरियोडोंटाइटिस बन जाती है। फिर यही समस्‍या हार्ट फेल का कारण बन सकती है। इसके कारण स्‍ट्रोक भी हो सकता है।

यदि दांतों से जुड़ी इस समस्‍या और इसके कारण होने वाली दिल की समस्‍या (Hearth Problem) से बचना चाहते हैं तो रोजाना 2 बार अपने दांतों की सफाई करें। इसके लिए केवल गार्गल से काम न चलाएं, बल्कि दोनों बार दांतों को ब्रश करें। इसके बाद माउथवॉश का भी इस्‍तेमाल करें। साथ ही हर 3 महीने में अपना ब्रश जरूर बदलें। कोशिश करें कि ज्‍यादा शक्‍कर वाली चीजों से बचें। साथ ही तंबाकू-स्‍मोकिंग से बचें।