दिल्ली दंगा पीड़ितों को सरकार आज से मुआवजा दे रही है। इस हिंसा में किसी ने जिंदगी भर की कमाई खोई, किसी ने बेटा खोया, किसी ने अपना पति खोया है। अब बेसहारा, मजबूर और अनिश्चितता के भंवर में खड़े इस हिंसा के शिकार के लोगों के लिए दिल्ली सरकार मदद लेकर आई है। सरकार ने पीड़ितों की मदद के लिए मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने देश के प्रमुख अखबारों में एक फॉर्म प्रकाशित किया है। इस फॉर्म को भरकर केजरीवाल सरकार से मदद का दावा कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार व्यस्क मृतकों को 10 लाख रुपये की मदद दे रही है। इसमें से एक लाख रुपये तुरंत दिए जाएंगे और 9 लाख रुपये की राशि कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद दी जाएगी। मृतक नाबालिग को 5 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है। अगर इस हिंसा में किसी को स्थाई रूप से चोट पहुंची है तो उसे 5 लाख रुपये और गंभीर चोट से पीड़ित के लिए 2 लाख रूपए दिए जा रहे हैं।

मामूली चोट के लिए 20 हजार रुपये, अनाथ के लिए 3 लाख रुपये की घोषणा की गई है। जानवर की क्षति के लिए 5000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। साधारण रिक्शा के लिए 25000 रुपये और ई रिक्शा के लिए 50000 रुपये दिए जा रहे हैं।

इसके अलावा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए मकान के लिए 5 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। इसमें से 1 लाख रुपये किरायेदारों के लिए हैं (अगर उस घर में किराएदार रहता था) जबकि 4,00000 रुपये मकान मालिक के लिए हैं। सरकार के मुताबिक व्यावसायिक प्रतिष्ठान के नुकसान के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे का प्रावधान किया गया है।

हिंसा में अगर घर को भारी क्षति हुई है तो 2.5 लाख रुपये दिए जाएंगे, मामूली क्षति के लिए 15000 रुपये देने का प्रावधान किया गया है। सहायता राशि पाने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक फॉर्म जारी किया है। इस फॉर्म में नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार और वोटर पहचान पत्र (यदि मौजूद हो तो) का ब्योरा मांगा है। इसी फॉर्म में व्यवसाय, मकान, दुकान को हुए नुकसान का ब्योरा देने को कहा गया है। फॉर्म में पीड़ित से बैंक खाते का विवरण भी मांगा गया है। इस फॉर्म को करावल नगर, यमुना विहार, सीलमपुर, और शाहदरा एसडीएम के ऑफिस में जमा कराने को कहा गया है।

करावल नगर के एसडीएम पुनीत पटेल से 9497703331 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां पर शिव विहार, जोहरीपुर, शिव विहार तिराहा, करावल नगर वेस्ट, एसवीएस कॉलोनी, अंकुर विहार, लालबाग मंडी (कमल विहार) के लोग मदद के लिए जा सकते हैं।

यमुना विहार के एसडीएम देवेन्दर कुमार से 9810494309 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां पर यमुना विहार बी और सी ब्लॉक, मुस्तफाबाद, गोकुलपुरी टायर मार्केट, ब्रिजपुरी , चांदबाग, भागीरथी विहार, के लोग संपर्क कर सकते हैं।

सीलमपुर के एसडीएम अजय अरोड़ा से पीड़ित 9818919449 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यहां पर ब्रह्मपुरी, गौतमपुरी, घोंडा, खजूरीखास, भजनपुरा, गमरी, श्रीराम कॉलोनी के लोग संपर्क कर सकते हैं।

शाहदरा के एसडीएम देवाशीष बिस्वाल से 9911122784 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं यहां पर मौजपुर, जाफराबाद, कबीरनगर, दुर्गापुरी, अशोक नगर, बाबरपुर, कर्दमपुरी, नूर इलाही इलाके के लोग संपर्क कर सकते हैं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360