दिल्ली सरकार दिल्ली वालों के लिए शानदार योजनाएं बना रही है। दिल्ली वाले लोगों की सरकार हर जरूरत पूरा करने की पूरी कोशिश में लगी रहती है। अब जो दिल्ली सरकार करने वाली है वो ये है कि विदेशों की तर्ज पर हेल्थ कार्ड मुहैया कराने की तैयारी में जुटी हुई है। केजरीवाल सरकार ने अगले साल तक राजधानी वासियों को हेल्थ कार्ड जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।


बता दें कि देश में अपनी तरह का यह अलग हेल्थ कार्ड होगा जिसमें स्वास्थ्य संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी। वोटर आईडी (Voter ID) और जनसंख्या रजिस्ट्री के आधार पर दिल्ली के निवासियों को क्यूआर कोड आधारित ई हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक केजरीवाल सरकार स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HIMS) को अगले साल 2022 की शुरूआत में लागू कर देगी।

इसे लागू करने के लिए कैबिनेट में रखने की तैयारी चल रही है। देश में अपनी तरह का यह अलग और इकलौता सिस्टम होगा, जिसके तहत दिल्ली के हर नागरिक को एक हेल्थ कार्ड मिलेगा, जिसमें उनके स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी होगी। जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक ऐसा सिस्टम स्वीडन, युगांडा और जर्मनी आदि कुछ विकसित देशों में उपलब्ध है। इस योजना को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं कि युद्ध स्तर पर काम करते हुए प्रोजेक्ट को तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए।