दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) के आदर्शों पर चलने और अपने शासन मॉडल के जरिए उनके विजन के रास्ते पर चलने की पूरी कोशिश कर रही है।

गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के अवसर पर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेता ने कहा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri), दोनों का जन्म 2 अक्टूबर को हुआ था। दोनों ने देश की बेहतरी और उत्थान के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था।

उन्होंने कहा, 'इस देश के अतीत, वर्तमान और भविष्य में उनका योगदान अतुलनीय है।' केजरीवाल (kejriwal) ने शनिवार को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और शास्त्री की विरासत को याद करने के लिए दिल्ली विधानसभा में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने न केवल भारत को, बल्कि पूरी मानवता को सत्य, अहिंसा और धार्मिकता का मार्ग दिखाया। केजरीवाल ने कहा, 'शास्त्री जी का सादा जीवन, ईमानदारी और कुशल नेतृत्व हमारे समाज की हर पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी है।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) ने शनिवार को दिल्ली विधानसभा परिसर में 'जलियांवाला बाग स्मृति चित्र' का भी अनावरण किया और जलियांवाला बाग में 'शहीद हुए पूर्वजों की अमर शहादत' को याद किया।

स्मृति चित्र के लिए दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, 'यह कलाकृति हमें उस पीड़ा की यंत्रणा की याद दिलाती रहेगी, जो हमारे पूर्वजों को झेलनी पड़ी थी। उन्हें हमारे देश को आजादी दिलाने के लिए बहुत संघर्ष से गुजरना पड़ा था।'

किसान आंदोलन की बात करते हुए केजरीवाल (kejriwal) ने कहा कि केंद्र सरकार को किसानों की मांगों पर सहमत होना चाहिए।