रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है और इस महाशक्ति का अब पड़ोसी देश यूक्रेन से युद्व चल रहा है। ऐसे में रूस यहां अपनी खतरनाक ताकत दिखा रहा है। रूस की सेना के पास एक से एक हथियारबंद वाहन हैं जिनके एक बार मैदान में उतर जाने के बाद दुश्मन की हालत खस्ता हो जाती है। ऐसे में हम आपको रूस के ऐसे कॉम्बैट व्हीकल्स के बारे में बता रहे हैं जो जबरदस्त हैं। इनमें टैंक्स, ट्रक्स, एपीसी और आईएफवी जैसे वाहन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : शाकाहारी और मांसाहारी दोनों की खास पसंद है गुंडरूक, स्वाद ऐसा है कि चखते ही दीवाने हो जाते हैं लोग

BTR 70

बीटीआर 70 एक 8 बाय 8 आर्मर्ड पर्सनल कैरियर है। इस वाहन ने दुनिया में कई जगहों पर अपना लोहा मनवाया है। इसके पहियों में टायर प्रेशर रेगुलेशन सिस्टम लगाया गया है जिससे बाउंस बेलेंस बना रहता है। ये 4.5 मिमी हेवी कैलिबर मशन गन के अलावा 7.62 मिमी पीकेटी एंटी-इंफेंट्री मशन गन से लैस किया जा सकता है। बीटीआर 70 को 120 हॉर्सपावर क्षमता वाला इंजन दिया गया है और इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है।

Vityaz DT-30

डीटी-30 एक आर्टिकुलेटिंग ट्रैक्ड वाहन है जिसका इस्तेमाल बर्फीली जगहों के अलावा किसी भी किस्म की ऑफ-रोड परिस्थिति में किया जा सकता है। इस वाहन का इस्तेमाल सैनिकों और सामान पहुंचाने में किया जाता है। ये वाहन भले ही पुराना हो गया हो, लेकिन इसकी जगह लेने के लिए अबतक कोई और वाहन इतना काबिल नहीं बन पाया है। डीटी-30 के साथ 800 हॉर्सपावर का इंजन लगा है और ये 45 किमी/घंटा रफ्तार पर चलाया जा सकता है। बर्फीली जगहों पर ये 30 टन तक भार उठा सकता है।

यह भी पढ़ें : सिक्किम में बिना तेल के बनाया जाता है लजीज फग्शापा मीट, पूरी दुनिया में मशहूर है ये होटल

AMN 2 एटलेट

एटलेट सबसे आधुनिक और सबसे अच्छा लाइटवेट मिलिट्री वाहन है जो 4 बाय 4 क्षमता वाला है और धमाके का इसपर कोई असर नहीं होता। एटलेट के साथ वायएएमजैड-5347 डीजल इंजन दिया गया है जो 300 हॉर्सपावर बनाता है। इसकी टॉप स्पीड 120 किमी/घंटा है और इसकी रेंज 1,000 किमी है, वहीं ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से इसे लैस किया गया है। इस कॉम्बैट व्हीकल पर मशीन गन और ग्रेनेड लॉन्चर लगाए जा सकते हैं।

VPK-7829 बूमरेंग

रूस की सेना का ये सबसे नया 8 बाय 8 आईएफवी है। इसे स्टील और कॉम्पोसाइट/सेरेमिक आर्मर के कॉम्बिनेशन से बनाया गया है जो इसे बेहद सुरक्षित बनाता है। इके साथ लेजर डिटेक्टर और इंस्टेंट मल्टी-स्पेक्ट्रल स्मोक डिस्चार्ज दिए गए हैं। इस वाहन के चारों ओर कई वीडियो कैमरा लगाए गए हैं जिससे 360-डिग्री विजन अंदर बैठे क्रू को मिलता है। वीपीके-7829 बूमरेंग के साथ डिजिटली कंट्रोल्ड डीजल इंजन दिया गया है जिसकी टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा है। इसकी अधिकतम रेंज 800 किमी है।