बॉलीवुड यानि हिंदी सिने जगत को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में देने वाले मशहूर फिल्म निर्देशक डेविड धवन का जन्म (16 अगस्त 1955 जन्मदिन) को अगरतला में हुआ है। डेविड धवन का जन्म एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ। उनका असली नाम राजिंदर धवन है। डेविड धवन ने अपनी शुरूआती पढाई क्रिस्ट चर्च कॉलेज कानपूर से सम्पन्न की। उसके बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया को ज्वाइन कर लिया । लेकिन सतीश कौशिक और सुरेश ओबेराय जैसे मझे हुए कलाकारों को देखकर उन्हें जल्द ही ये एहसास हो गया की एक्टिंग उनके बस की बात नहीं और फिर उन्होंने संपादन को विकल्प के रूप में चुना। 

डेविड धवन की शादी करुना धवन से हुई है। उनके दो बच्चे हैं-रोहित धवन और वरुण धवन। रोहित धवन हिंदी सिनेमा में फिल्म निर्देशक में हैं और उनका छोटा बेटा वरुण धवन हिंदी सिनेमा में मशहूर फिल्म अभिनेता हैं।

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया से पासआउट होने के बाद डेविड धवन ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा लेकिन वह एक्टिंग में अपना कुछ खास दम नहीं दिखा सके। और उन्होंने एक्टिंग छोड़ निर्देशन की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई। जहाँ वो पूरी तरह से सफल निर्देशक साबित हुए। उन्होंने बतौर निर्देशक हिंदी सिनेमा में कई पारिवारिक-कॉमेडी फिल्मे दर्शकों को दी, जिन्हें दर्शकों द्वरा खुले दिले से  स्वीकार  किया गया।धवन को हिंदी सिनेमा में कॉमिक फिल्मों के लिए जाना जाता हैं। उन्होंने अब तक हिंदी सिनेमा के लीडिंग स्टार्स को लेकर कॉमिक फिल्मे निर्देशित की हैं। उनकी सबसे बड़ी हिट  फ़िल्में रही है आँखे और पार्टनर।

इसके आलावा डेविड धवन ने कई बड़ी फिल्मों का निर्देशन किया जिनमे राजा बाबु, कुली नम्बर 1, हीरो नम्बर 1, स्वर्ग ,शोला और शबनम , साजन चले ससुराल , जुड़वा ,बड़े मियां छोटे मियां  जैसी फिल्मों शामिल हैं।

हाल ही में डेविड धवन ने अपनी फिल्म जुड़वा का रीमके बनाया था उसमे उनके बेटे वरुण धवन ने काम किया है।  वरुण धवन  पर्दे पर जितने शरारती दिखाई देते हैं। वह असल जिंदगी में भी ठीक ऐसे ही हैं। सेट पर उनकी मस्ती चलती ही रहती है। जुड़वा 2 के प्रमोशन के दौरान उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर की। इस वीडियो में उनके पापा डायरेक्टर वरुण धवन उनके सिर पर कांच की बोतल मारते दिख रहे हैं।

इस वीडियो में डेविड वरुण को एक अच्छा लेकिन शरारती एक्टर बता रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए वरुण ने लिखा, डायरेक्टर कह रहे हैं कि मैं शरारती लेकिन अच्छा एक्टर रहा।  वरुण धवन की शेयर की गई इस वीडियो को अब तक हजारो लोग लोग देख चुके हैं।