ऑस्ट्रेलिया में एक बेहद खतरनाक बड़ी मकड़ी (spider) मिली है। वैज्ञानिक इसे मेगास्पाइडर (Mega spider) नाम से पुकार रहे हैं। यह जहरीली फनेल वेब स्पाइडर (Funnel Web Spider) की प्रजाति की मकड़ी है। इसका डंक इतना ताकतवर है कि नाखून में भी छेद कर दे। इस मकड़ी को न्यू साउथ वेल्स के ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क में रखा गया है। यहां पर फनेल वेब मकड़ियों को रख कर उनके जहर से एंटी-वेनम दवाइयां बनाई जाती हैं।

इस मेगास्पाइडर (mega spider) को पिछले हफ्ते एक व्यक्ति ने ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क को दान किया था। जिसे एक हवादार प्लास्टिक टब में रखा गया है। इस व्यक्ति ने इस मेगास्पाइडर को सिडनी के सेंट्रल कोस्ट से पकड़ा था। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस इलाके अलावा ये मकड़ी न्यूकैसल इलाके में भी बहुतायत में पाई जाती है।

ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क (Australian Reptile Park) के जीव विज्ञानी इस मकड़ी के आकार को देख हैरान हो गए क्योंकि ये 3 इंच बड़ी है। आमतौर पर फनेल वेब मकड़ी 0.4 से 2 इंच ही लंबी होती है। इस मेगास्पाइडर के डंक 2 सेंटीमीटर यानी 0.8 इंच लंबे हैं। ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क के जीव विज्ञानी माइकल टेट ने कहा कि मैं इस पार्क में 30 सालों से काम कर रहा हूं, मैंने आजतक इतनी बड़ी फनेल वेब मकड़ी नहीं देखी हैं।

ARP ने उन लोगों के लिए चेतावनी जारी कि है जो फनेल वेब मकड़ी पकड़कर उन्हें पार्क में लाकर देते हैं। क्योंकि ये मकड़ियां जरा सा भी खतरा महसूस होने पर हमला कर देती है। इन्हें पकड़कर कांच के जार में रखने का निर्देश दिया गया है, नहीं तो कूद कर भागने का प्रयास करती हैं। ऊपर की ओर चढ़ने का प्रयास करती हैं।