अपने देश की महिलाओं को अक्सर ये शिकायत रहती है कि उनसे घर पर सही यानी बाजार जैसा दही नहीं जमता। अगर जैसे-तैसे वो जम भी जाए तो हलवाई और मिठाई की दुकान पर मिलने वाले दही के जैसा गाढ़ा, खट्टा और टेस्टी नहीं होता। दरअसल दही जमाने के लिए लोग हल्के से गर्म दूध में थोड़ा सा जामन मिलाते हैं और उनका काम हो जाता हैं। लेकिन क्या हो कि आपके घर और पड़ोस कहीं पर भी जामन नहीं हो तो क्या करेंगे? ऐसी मुश्किल को आसान करने के लिए आइये आपको बताते हैं दादी-नानी के वो किचन टिप्स जो आपकी मुश्किल को चुटकियों में आसान कर देंगे। बिना जामन के दही जमाने के यूं तो कई तरीके हैं, लेकिन आप अपने फ्रिज में मौजूद कुछ चीजों से भी शानदार और टेस्टी दही जमा सकते हैं।

नींबू की मदद से जमाया गया दही काफी गाढ़ा होता है। नींबू को दही जमाने के लिए बतौर जामन इस्तेमाल करना चाहिए। गुनगुने दूध में आप नींबू का रस मिलाकर ढक कर 10-12 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद आपको जामन के लिए जो दही मिलेगा उसकी मदद से आप नया दही जमाएं तो वो और बेहतर होने के साथ ज्यादा टेस्टी होगा।

हरी मिर्च से दही जमाते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप उसकी स्टेम सेल न निकालें। क्योंकि दही जमाने के लिए हरी मिर्च में मौजूद एन्जाइम्स ही काम आते हैं। 

सबसे पहले उबले हुए दूध को गुनगुना करें और उसे कांच के बर्तन में रखें। इस दूध में आप मिर्च को डुबो दें और किसी नमी वाली जगह पर 10-12 घंटे तक ढककर रख दीजिए। जिससे आपका जामन तैयार हो जाएगा। फिर इसे नॉर्मल दूध में डालकर अपने हिसाब से दही तैयार करें। इसे सिर्फ जामन के लिए ही इस्तेमाल करें क्योंकि ये एकदम प्योर दही होगा जो काफी खट्टा होगा और इस जामन से जो नतीजें आएंगे उनके बारे में तो आप सोंचा भी नहीं होगा।

घर पर दही जमाने की कई विधियां हैं। ऐसे में अगर जामन न हो तो आप किचन में मौजूद सामान्य चीजों की मदद से अपना जामन तैयार कर सकते हैं। इन तरीकों से बनाया जामन एकदम बेस्ट क्वालिटी का होगा। जिसके इस्तेमाल से आप गाढ़ा, टेस्टी यानी एकदम हलवाई जैसा दही जमा सकते हैं।