क्यूबा के राउल कास्त्रो ने क्यूबा कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के रूप में इस्तीफा दे दिया है। जिससे उनके परिवार के छह दशक सत्ता में रहे। 89 वर्षीय कास्त्रो ने एक पार्टी कांग्रेस को बताया कि वह एक युवा पीढ़ी को "जुनून और साम्राज्यवाद-विरोधी भावना से भरे हुए" नेतृत्व सौंप रहे हैं। उनका उत्तराधिकारी चार दिवसीय कांग्रेस के अंत में मतदान करेगा।


यह कदम, जो अपेक्षित था, उनके और उनके भाई फिदेल कास्त्रो के औपचारिक नेतृत्व के युग को समाप्त करता है, जो 1959 की क्रांति के साथ शुरू हुआ था। उन्होंने पार्टी प्रतिनिधियों को बताया कि "मुझे विश्वास है कि मेरे हमवतन की ताकत और अनुकरणीय प्रकृति और समझ में उत्साह है,"। वैसे तो कास्त्रो ने एक उत्तराधिकारी का समर्थन नहीं किया है, लेकिन उनकी जगह उनके उत्तराधिकारी उत्तराधिकारी, राष्ट्रपति मिगुएल डिआज़-कैनेल, जो कि एक लंबे समय से पार्टी के रूप में हैं, द्वारा प्रतिस्थापित होने की उम्मीद है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि "अपने भाषण में, कास्त्रो ने डियाज-कैनेल की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने एक अच्छी टीम बनाई थी। फिर भी, उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट में वह "एक पैर के साथ रहकर समाजवाद की रक्षा के लिए तैयार रकाब में रहेंगे "।